Tuesday, December 6, 2022
Homeशिमलाशिमला शहर में चलेंगी सिर्फ एचआरटीसी की इलेक्ट्रिक बसें : परिवहन मंत्री

शिमला शहर में चलेंगी सिर्फ एचआरटीसी की इलेक्ट्रिक बसें : परिवहन मंत्री

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, शिमला, (Will Drive In Shimla City) : शिमला शहर में सिर्फ एचआरटीसी की इलेक्ट्रिक बसें ही चलाई जाएंगी। उक्त बातें परिवहन मंत्री ने कही। गौरतलब है कि शिमला को पूरी तरह स्मार्ट सिटी बनाने के लिए सभी डीजल बसों को चरणबद्ध तरीके से हटाया जाएगा। शिमला से धर्मशाला और मनाली के लिए वोल्वो बसों को हरी झंडी दिखाने के बाद परिवहन मंत्री बिक्रम ठाकुर ने यह बातें कही।

उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रिक बसों के सुगम संचालन के लिए शिमला में आधारभूत ढांचा विकसित किया जा रहा है। इसी कड़ी में एचआरटीसी की तारादेवी वर्कशाप में 3.60 करोड़ की लागत से आधुनिक इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन और वर्कशाप तैयार की जाएगी। ढली, ओल्ड बस स्टैंड और आईएसबीटी में लगे इलेक्ट्रिक बसों के चार्जिंग स्टेशनों की क्षमता बढ़ाई जाएगी।

वर्तमान समय में शहर में 50 इलेक्ट्रिक बसें चल रही हैं, जिनमें 25 बड़ी और 25 छोटी बसें हैं। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 25 अतिरिक्त इलेक्ट्रिक बसें शिमला को मिलने वाली हैं। इनमें से एक बस का शिमला में सफल ट्रायल किया जा चुका है। इसी माह यह 25 बसें शिमला पहुंच जाएंगी।

5 करोड़ की लागत से बनाए जाएंगे 24 शेड

वोल्वो और हिमदर्शन बसों के लिए नए शेड वोल्वो और हिमदर्शन बसों के लिए 5 करोड़ की लागत से 24 शेड बनाए जाएंगे। इनमें 8 शेड 12 मीटर लंबे होंगे। इसके साथ ही इसमें 4 वोल्वो और 4 हिमदर्शन डीलक्स बसों के लिए तैयार किए जाएंगे। साधारण बसों के लिए 10 मीटर लंबे 16 शेड बनाए जाएंगे। इन शेडों में मेकेनिक बसों की अंडर चैसी इंस्पेक्शन आसानी से कर सकेंगे।

दिवाली पर ऑनलाइन उपलब्ध होंगी अतिरिक्त बसें

दिवाली पर ऑनलाइन अतिरिक्त बसें उपलब्ध होंगी। दिवाली पर एचआरटीसी दिल्ली, चंडीगढ़ और बद्दी से यात्रियों की सुविधा के लिए अतिरिक्त बसों का संचालन किया जाएगा। 21 और 22 अक्टूबर के लिए अधिकतर रूटीन बसें बुक हो चुकी हैं। अन्य बसें भी ऑनलाइन उपलब्ध करवाई जाएंगी। 26, 27, 28 अक्टूबर के लिए भी अतिरिक्त बसें ऑनलाइन उपलब्ध करवाई जाएंगी।

ALSO READ : मंडी के लडभड़ोल में पहाड़ी से जा टकराई श्रद्धालुओं से भरी ट्रैवलर गाड़ी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular