Saturday, February 4, 2023
HomeSirmaurDevelopmental Projects in Shillai Area शिलाई क्षेत्र में विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण...

Developmental Projects in Shillai Area शिलाई क्षेत्र में विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास

- Advertisement -

Developmental Projects in Shillai Area शिलाई क्षेत्र में विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास

  • मुख्यमंत्री ने सतौन में डिग्री कालेज और कफोटा में चिकित्सा खंड तथा बालीकोटी और हलाह में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की घोषणा

इंडिया न्यूज, शिमला।

Developmental Projects in Shillai Area : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज सिरमौर जिले के शिलाई विधानसभा क्षेत्र के 1 दिवसीय दौरे के दौरान लगभग 20 करोड़ रुपए की लागत की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए जिसमें 11.61 करोड़ रुपए के 3 लोकार्पण और 8.14 करोड़ रुपए के 11 शिलान्यास शामिल हैं।

उन्होंने कफोटा में उप-मंडलाधिकारी (नागरिक) कार्यालय, 11.15 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित राजकीय महाविद्यालय कफोटा के भवन और ग्राम पंचायत कोटा पब में कियाना बस्ती के लिए 46 लाख रुपए की लागत से निर्मित उठाऊ जलापूर्ति योजना का लोकार्पण किया।

उन्होंने राजकीय डिग्री कालेज कफोटा के परिसर में पौधारोपण किया और उप-मंडलाधिकारी (नागरिक) के नवनिर्मित कार्यालय परिसर में अर्जुन का पौधा रोपा।

शिलान्यास (Developmental Projects in Shillai Area)

मुख्यमंत्री ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत तहसील शिलाई में खुन बाग और धोची व्यास बिजुई के लिए सोलर आधारित 1.01 करोड़ रुपए लागत से निर्मित होने वाली जलापूर्ति योजना, नाबार्ड के अंतर्गत तहसील पांवटा साहिब में 1.60 करोड़ रुपए लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ जलापूर्ति योजना कंडू चियोग-थाना, नाबार्ड के अंतर्गत ग्राम पंचायत कंडू चियोग में 60 लाख रुपए लागत से निर्मित होने वाली बहाव सिंचाई योजना सैंगा, जल जीवन मिशन के अंतर्गत तहसील कामरू की ग्राम पंचायत चांदनी के लिए 1.03 करोड़ रुपए लागत से निर्मित होने वाली भू-जल जलापूर्ति योजना, 1.38 करोड़ रुपए लागत से निर्मित होने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र टिम्बी और कामरू में 2.53 करोड़ रुपए लागत से निर्मित होने वाले राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन का शिलान्यास किया।

 

राज्य का निर्बाध विकास सुनिश्चित (Developmental Projects in Shillai Area)

कफोटा के पब गांव में जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि शिलाई और सराज क्षेत्र में न केवल भौगोलिक रूप से समानता है, बल्कि यह क्षेत्र समान परम्परा, संस्कृति और विकास संबंधी आवश्यकताओं को भी सांझा करते हैं।

उन्होंने कहा कि इस कार्यकाल के दौरान प्रदेश सरकार ने क्षेत्र की सभी विकासात्मक आवश्यकताओं की पूर्ति सुनिश्चित की है।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण वर्तमान सरकार के 2 वर्ष प्रभावित हुए हैं। इसके बावजूद राज्य का निर्बाध विकास सुनिश्चित किया है।

 

कांग्रेस नेतृत्व की स्थिति दयनीय (Developmental Projects in Shillai Area)

जयराम ठाकुर ने कहा कि देश के 4 राज्यों में हाल ही में हुए चुनावों के बाद प्रदेश में कांग्रेस नेतृत्व की स्थिति दयनीय है।

भाजपा ने इन सभी राज्यों में भारी जनादेश से जीत हासिल की है और प्रदेश के लोगों ने हिमाचल में भी भाजपा सरकार को पुन: सत्ता में लाने का मन बना लिया है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेताओं के पास राज्य सरकार के विरुद्ध कोई मुद्दा नहीं है और वे आपस में लड़ने और पार्टी में ही अपना वर्चस्व साबित करने में व्यस्त हैं।

कांग्रेस सरकार ने अपने कार्यकाल में कुछ नहीं किया (Developmental Projects in Shillai Area)

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने अपने पिछले कार्यकाल के दौरान प्रदेश के विकास और लोगों के कल्याण के लिए कुछ नहीं किया।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने जनकल्याण के लिए एक भी योजना आरम्भ नहीं की, जबकि वर्तमान राज्य सरकार ने गरीबों और पिछड़े वर्गों के कल्याण के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष जरूरतमंद लोगों के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन पर 1,300 करोड़ रुपए व्यय किए गए, जबकि कांग्रेस कार्यकाल के दौरान केवल 400 करोड़ रुपए व्यय किए गए थे।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, मुख्यमंत्री हिमकेयर, मुख्यमंत्री सहारा योजना, मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना और मुख्यमंत्री शगुन योजना जैसी अनेक योजनाएं प्रदेश के लोगों के लिए वरदान साबित हो रही हैं।

देश को मोदी के रूप में मजबूत नेतृत्व प्राप्त (Developmental Projects in Shillai Area)

जयराम ठाकुर ने कहा कि देश को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रूप में मजबूत नेतृत्व प्राप्त हुआ है और अब देश एक वैश्विक शक्ति के रूप में उभरा है तथा दुनिया भारत की ताकत से अवगत हुई है।

उन्होंने राज्य के लोगों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सहयोग करने का आग्रह किया ताकि भारत आगामी वर्षों में विश्वगुरु के रूप में उभर सके।

उन्होंने कहा कि सिरमौर जिले के ट्रांसगिरी क्षेत्र को जनजातीय क्षेत्र घोषित करने का मामला राज्य सरकार ने प्रभावी ढंग से केंद्रीय गृह मंत्री के समक्ष व्यक्तिगत रूप से उठाया है।

उन्होंने कहा कि वह हाटी समुदाय के प्रतिनिधिमंडल के साथ पुन: केंद्रीय गृह मंत्री से मिलेंगे ताकि क्षेत्र को जनजातीय क्षेत्र का दर्जा मिल सके।

मुख्यमंत्री ने की घोषणाएं (Developmental Projects in Shillai Area)

मुख्यमंत्री ने सतौन में डिग्री कालेज खोलने, कफोटा में चिकित्सा खंड, बालीकोटी और हलाह में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कामरो को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने, काहरका और शिल्ली अगाद में स्वास्थ्य उप-केंद्र खोलने, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जाखना में 10 बिस्तर उपलब्ध करवाने की घोषणा की।

उन्होंने इस अवसर पर क्षेत्र के कुछ स्कूलों के स्तरोन्नयन की भी घोषणा की। उन्होंने क्षेत्र की सम्पर्क सड़कों के लिए पर्याप्त धन राशि की व्यवस्था करने, सतौन में उप-तहसील खोलने तथा कफोटा में मुद्रिका बस चलाने की भी घोषणा की।

उन्होंने कफोटा डिग्री कालेज का नाम स्वामी विवेकानंद तथा डिग्री कालेज शिलाई को वीर सावरकर के नाम पर नामित करने की भी घोषणा की।

उन्होंने इस अवसर पर जाखना में स्पोर्ट्स होस्टल आरम्भ करने तथा आयोजन स्थल पाब मैदान के लिए 10 लाख रुपए देने की भी घोषणा की।

इस अवसर पर विभिन्न सामाजिक, राजनीतिक संगठनों, हाटी समिति कफोटा तथा अन्य संगठनों ने भी मुख्यमंत्री को सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया (Developmental Projects in Shillai Area)

सांसद एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए प्रस्तुत बजट में विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं आरम्भ करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि पिछले 4 वर्षों के दौरान सिरमौर जिले में अभूतपूर्व विकास हुआ है। राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष बलदेव तोमर ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए शिलाई क्षेत्र के लिए करोड़ों रुपए की विकासात्मक परियोजनाएं समर्पित करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि लगभग 50 वर्षों तक इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कांग्रेस करती रही। फिर भी यह क्षेत्र विकास से वंचित रहा और वर्तमान राज्य सरकार ने इस क्षेत्र का चहुंमुखी विकास सुनिश्चित किया है।

उन्होंने इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा स्वीकृत विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के संबंध में भी जानकारी सांझा की। उन्होंने कहा कि आज मुख्यमंत्री द्वारा समर्पित डिग्री कालेज विद्यार्थियों, विशेषकर क्षेत्र की लड़कियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने में मील पत्थर साबित होगा।

उन्होंने केंद्रीय नेतृत्व के समक्ष ट्रांसगिरी क्षेत्र को जनजातीय क्षेत्र का दर्जा देने का मामला उठाने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों को भी विस्तृत रूप से मुख्यमंत्री के समक्ष रखा।

इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी, नाहन के विधायक एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल, पच्छाद की विधायक रीना कश्यप, राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अध्यक्ष बलदेव भंडारी, सिरमौर जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता, शिलाई भाजपा मंडल के अध्यक्ष सूरत सिंह चौहान, सिरमौर जिला परिषद की अध्यक्ष सीमा कनियाल, उपायुक्त सिरमौर आरके गौतम, पुलिस अधीक्षक ओमापति जम्वाल सहित अन्य गणमान्य भी उपस्थित थे। Developmental Projects in Shillai Area

Read More : Chaitra Navratri Fair चैत्र नवरात्र मेले दौरान वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular