Saturday, February 4, 2023
HomeSirmaurJan Manch Program in Navani : मंत्री राजिंद्र गर्ग ने की कार्यक्रम...

Jan Manch Program in Navani : मंत्री राजिंद्र गर्ग ने की कार्यक्रम की अध्यक्षता, जनमंच में उठाए गए मुद्दों को गंभीरता से लें अधिकारी , खाद्य, नागरिक आपूर्ति मंत्री की दो टूक

- Advertisement -

रमेश पहाड़िया – नाहन

Jan Manch Program in Navani: सिरमौर जिला के नाहन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत नावनी के मेला मैदान, जमटा में आज जनमंच कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसकी अध्यक्षता खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिंद्र गर्ग ने की। इस अवसर पर विभिन्न विभागों से संबधित कुल 22 शिकयतें व 64 मांगे प्राप्त हुई, जिसमें अधिकांश बिजली, पानी, स्वास्थ्य व सड़क से संबंधित थी, जिनमें विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस क्षेत्र की समस्याओं पर विशेष ध्यान दिया जाए और विशेषकर गर्मियों के मौसम में लोगों को पर्याप्त मात्रा में पेयजल मुहैया करवाया जाए। राजिंद्र गर्ग ने बताया कि जनमंच प्रदेश सरकार का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जिसके अंतर्गत लोगों की शिकायतों एवं समस्याओं का निपटारा मौके पर ही किया जाता है।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनमंच में लोगों द्वारा उठाए गए मुद्दों को गंभीरता से लें और जिन विभागों को मामले प्रेषित किए गए हैं उनका 30 अप्रैल, 2022 तक समाधान करना सुनिश्चित करें। राजेंद्र गर्ग ने बताया कि वर्तमान सरकार मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में विभिन्न योजनाओं के माध्यम से प्रदेश की जरूरतमंद जनता के उत्थान के लिए कृतसंकल्प है।

नल हर घर जल योजना 

उनके नेतृत्व में हर घर नल हर घर जल योजना के तहत सभी लोगों को शुद्ध पेयजल देना हमारी प्राथमिकता है। इसके अतिरिक्त वर्तमान सरकार ने पेंशन प्राप्त करने के लिए आयु सीमा बिना किसी आय सीमा के 60 वर्ष कर दी है। मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना के अंतर्गत लोगों को इलाज के लिए 5 लाख तक स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार का लक्ष्य है कि युवाओं को नौकरी लेने वाला नहीं नौकरी देने वाला बनाना है। इस योजना के अंतर्गत अब तक प्रदेश में 2000 यूनिट स्थापित हो चुके हैं।

Jan Manch Program in Navani

Jan Manch Program in Navani

इससे पूर्व विधायक नाहन डॉ. राजीव बिंदल ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि धारटीधार क्षेत्र में पानी की समस्या को जल्द निपटाया जाएगा जिसके लिए गिरी उठाऊ पेयजल योजना के अंतर्गत 25 करोड़ की लागत से 27 टैंकों के माध्यम से 182 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछाकर इस क्षेत्र के लोगों को वर्ष भर पानी मुहैया करवाया जाएगा। इस अवसर पर उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने प्री-जनमंच एक्टीविटी रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होने बताया कि जनमंच से 5 दिन पूर्व सभी विभागों ने 5 पटवार सर्कल में कैम्प लगाए (Jan Manch Program in Navani) जिसमें सभी सम्बन्धित 11 ग्राम पंचायतों की समस्याओं का मौके पर निपटान किया गया। इस अवसर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के अंतर्गत संबंधित क्षेत्र की 8 बालिकाओं के परिवारों को कंबल व पौधा देखकर मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत 5 बच्चों को एफडी भी वितरित की गई।

जनमंच के दौरान राजस्व विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार के 105 प्रमाण पत्र जारी किए गए, जिनमें 21 हिमाचली, 11 जाति प्रमाण, 16 ओबीसी, तीन चरित्र प्रमाण पत्र, 5 आय प्रमाण, 9 जमाबंदी, 22 भू-इंतकाल और 2 वसीयतों के अतिरिक्त 57 विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र जारी किए गए। इस अवसर पर 40 नए आधार कार्ड और 25 आधार कार्डों को अपडेट किया गया। स्वास्थ्य और आयुर्वेद विभाग द्वारा जनमंच में निःशुल्क चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया गया जिसमें आयुर्वेद विभाग के चिकित्सकों द्वारा 150 रोगियों के स्वास्थ्य की जांच की गई और दवाइयां निशुल्क वितरित की गई जबकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित बहुउद्देशीय चिकित्सा शिविर में 175 से अधिक लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई।(Jan Manch Program in Navani)

इससे पूर्व मंत्री राजेंद्र गर्ग ने विभिन्न विभागों द्वारा आयोजित की गई विकासात्मक प्रदर्शनियों का अवलोकन किया। इस मौके पर जिला परिषद अध्यक्ष सीमा कन्याल, भाजपा जिला अध्यक्ष विनय गुप्ता, मंडल अध्यक्ष नाहन प्रताप ठाकुर, मंडल अध्यक्ष रेणुका जी सुनील कुमार, एसपी सिरमौर ओमापति जमवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

Jan Manch Program in Navani

Read More : Sirmaur Police Big Achievement: अवैध खनन करते पकडे दो वाहन , 70 हजार जुर्माना वसूला

Read More : Benefits of Papaya Shake: पपीता शेक के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में जाने

Connect With Us : Twitter Facebook 

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular