Saturday, October 1, 2022
HomeSirmaurSadh Sangat for Spiritual Establishment Month: 29 परिवारों को राशन, 29 बच्चों...

Sadh Sangat for Spiritual Establishment Month: 29 परिवारों को राशन, 29 बच्चों को स्टेशनरी बांटे गए

रमेश पहाड़िया – पांवटा साहिब

Sadh Sangat for Spiritual Establishment Month: सर्व धर्म संगम डेरा सच्चा सौदा का रूहानी स्थापना माह रविवार को हिमाचल प्रदेश की साध संगत द्वारा पांवटा साहिब के चुंगी नंबर 6 के पास पैराडाइज पैलेस (पाल रिसोर्ट) में नामचर्चा आयोजित कर बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। पावन भंडारे की खुशी में आयोजित नाम चर्चा में हिमाचल प्रदेश से भारी तादाद में साध-संगत शामिल हुई।

नाम चर्चा के दौरान डेरा सच्चा सौदा के पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां के मार्गदर्शन में चलाए जा रहे 138 मानवता भलाई कार्यों को रफ्तार देते हुए 29 जरूरतमंद परिवारों को एक-एक महीने का राशन, 29 बच्चों को स्टेशनरी व 129 बच्चों को खिलौने बांटे गए। इसके अलावा साथी मुहिम के तहत दो निशक्त जनों को ट्राई साइकिल दी गई।

नाम चर्चा में हिमाचल प्रदेश के विभिन्न ब्लॉकों से भारी संख्या में पहुंची साध-संगत ने दिखा दिया कि उनका पूज्य गुरु जी पर दृढ़ विश्वास आज भी ज्यों का त्यों बरकरार है। साथ ही डेरा श्रद्धालुओं ने हाथ खड़े कर एकजुटता के साथ 138 मानवता भलाई कार्यो में बढ़ चढ़कर भाग लेने का संकल्प लिया।(Sadh Sangat for Spiritual Establishment Month)

रविवार को पांवटा साहिब के पैराडाइज पैलेस में सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक आयोजित हुई इस पावन भंडारे की नाम चर्चा की शुरुआत भंगीदास ने धन धन सतगुरु तेरा ही आसरा का पवित्र नारा बोलकर व आई हुई साध संगत को डेरा सच्चा सौदा के रूहानी स्थापना माह की बधाई देकर की। जिसके पश्चात नामचर्चा में पहुंचे कविराजों ने अनेक भजनों के माध्यम से सतगुरु की महिमा का गुणगान किया।(Sadh Sangat for Spiritual Establishment Month) इस अवसर पर उपस्थित साध-संगत को संबोधित करते हुए हिमाचल प्रदेश के जिम्मेवारों ने कहा कि 29 अप्रैल 1948 को डेरा सच्चा सौदा की स्थापना पूजनीय बेपरवाह साईं शाह मस्ताना जी महाराज ने की थी।

उन्होंने जगह जगह राम नाम का खूब डंका बजाया तथा लोगों को गुरु मंत्र देकर डेरा सच्चा सौदा के साथ जोड़ा और इंसानियत के मार्ग पर चलाया। इनके पश्चात परम पिता शाह सतनाम जी महाराज और अब पूज्य गुरु संत गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां के मार्गदर्शन में पूरे विश्व में डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों की ओर से 138 मानवता भलाई कार्य किये जा रहे हैं।

निशुल्क इलाज (Sadh Sangat for Spiritual Establishment Month)

इन कार्यों में रक्तदान, शरीर दान, गुर्दा दान, पौधारोपण, गरीबों को मकान बनाकर देना, गरीब कन्याओं की शादी करवाना, राशन वितरण, नेत्रदान, लोगों का नशा छुड़वाना , आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों का निशुल्क इलाज करवाना , निशक्त जनों को सहारा देने के लिए ट्राई साइकिल देना सहित अनेक कार्य शामिल है। उन्होंने कहा कि डेरा सच्चा सौदा के मानवता भलाई कार्यो के नाम अनगिनत विश्व कीर्तिमान स्थापित हैं। यह सब पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन शिक्षाओं की बदौलत ही संभव हो पाया है। वहीं नामचर्चा के दौरान उपस्थित साध संगत को 45 मेंबर कमेटी द्वारा 138 मानवता भलाई कार्यो को और अधिक गति के साथ करने के लिए प्रेरित किया गया।

Sadh Sangat for Spiritual Establishment Month

Read More : Fire in Bangloh Forest: देर रात लगी गांव बंगलोह के जंगल में आग , स्थानीय लोगो ने पाया काबू

Read More : PM Modi Appreciate Central Schemes पीएम मोदी ने किसानों को सशक्त बनाने के लिए केंद्रीय योजनाओं की सराहना की

Connect With Us : Twitter Facebook 

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular