Sunday, November 27, 2022
HomeSolanCM Jai Ram Thakur made a big announcement: हिमाचल सरकार की अपने...

CM Jai Ram Thakur made a big announcement: हिमाचल सरकार की अपने कर्मचारियों को बड़ी सौगात

- Advertisement -

CM Jai Ram Thakur made a big announcement: हिमाचल सरकार की अपने कर्मचारियों को बड़ी सौगात

CM Jai Ram Thakur made a big announcement: पूर्ण राज्यत्व दिवस पर हिमाचल सरकार से कर्मचारियों को जो आस थी वह लगभग पूरी हो गई है। सोलन में आयोजित राज्यस्तरीय समारोह के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कई बड़ी सौगातें हिमाचल के कर्मचारियों को दी हैं, जिनमें अढ़ाई लाख सरकारी कर्मचारी, डेढ़ लाख पेंशनर और पुलिस कर्मचारी शामिल हैं।

तीन प्रतिशत डीए CM Jai Ram Thakur made a big announcement

हिमाचल के विभिन्न सरकारी विभागों मेंं तैनात कर्मचािरयों को जयराम ठाकुर ने 28 से बढ़ाकर 31 प्रतिशत डीए यानी महंगाई भत्ता देने की घोषणा की है, जिस पर लगभग पांच सौ करोड़ रुपए खर्चा आएगा।

नया वेतनमान CM Jai Ram Thakur made a big announcement

नए वेतनमान की विसंगतियों को दूर करते हुए मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि सरकार ने कर्मचारियों को पहले ही दो विकल्प दिए हैं और तीसरा यानी एक अन्य विकल्प भी सरकार के पास है। इसके बाद भी कोई कर्मचारी इन लाभों से वंचित रह जाता है, तो सरकार उस पर भी विचार करेगी। सीएम ने कहा कि प्रदेश के अढ़ाई लाख कर्मचारियों का हिमाचल के विकास में अहम योगदान है और सरकार ने नया वेतनामान लागू किया है, जिस पर छह हजार करोड़ का सालाना खर्च आएगा।

पेंशनरों को पंजाब की तर्ज पर पेंशन CM Jai Ram Thakur made a big announcement

मुख्यमंत्री ने डेढ़ लाख पेंशनरों के लिए घोषणा करते हुए कहा कि पेंशनरों को पंजाब वेतन आयोग की दर्ज पर पेंशन लाभ दिए जाएंगे। चूंकि पेंशनरों ने भी हिमाचल के विकास में अहम योगदान दिया है, लिहाजा उन्हें पंजाब की तर्ज पर यह लाभ दिए जाएंगे। जिस पर सालाना दो हजार करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

पुलिस पे बैंड CM Jai Ram Thakur made a big announcement

हिमाचल पुलिस के कांस्टेबलों की मांग को देखते हुए जयराम ठाकुर ने बड़ी घोषणा की। सीएम ने घोषणा करते हुए कहा कि पे बैंड में सुधार करते हुए कांस्टेबल्स को सामान वेतनमान दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2015 के बाद नियुक्त कांस्टेबल को अन्य श्रेणियों की तर्ज पर समान कार्यकाल के उपरांत वेतनामान के लिए पात्र माना जाएगा। जो कांस्टेबल्स उच्च वेतनमान के लिए पात्र हो गए हैं, उन्हें प्रि रिवाइज्ड पे-स्केल के अनुसार उन्हें उच्च वेतनमान का लाभ तुरंत प्रभाव से दिया जाएगा।

सीएम ने उदाहरण देते हुए कहा कि जिस प्रकार अन्य श्रेणियों में 2015 में कर्मचारी अनुबंध पर तैनात हुए थे और 2018 में उन्हें नियमिती के बाद वर्ष 2020 में उसे उच्च वेतनमान मिला, उसी तरह 2015 में नियुक्त कांस्टेबल्स भी 2020 में उच्च वेतनमान का पात्र होगा।

CM Jai Ram Thakur made a big announcement

Read More : Chief Minister of Himachal Pradesh: हिमाचल वासियों को मुख्यमंत्री दे सकते हैं ये तोहफे

Read More : Corona हिमाचल में 11 और मरीजों की मौत

Connect with us : Twitter | Facebook | Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular