Wednesday, September 28, 2022
HomeSolanFree Vocational Education in Solan: सरकारी स्कूल की 21 होनहार निर्धन बेटियों...

Free Vocational Education in Solan: सरकारी स्कूल की 21 होनहार निर्धन बेटियों को देंगे हर साल फ्री व्यवसायिक शिक्षा

रमेश पहाड़िया – सोलन

Free Vocational Education in Solan: हिमाचल प्रदेश में तेजी से विकसित हो रहे सोलन शहर को प्रदेश में एजूकेशन हब के रूप में जाना जाता है। इसी कड़ी में अब नया अध्याय जुडऩे वाला है। सोलन शहर में फिल्मी व्यवसाय से जुड़े दिल्ली के कैलाश चांदना यहां एक छत के नीचे सिनेमा, फैशन व व्यावसायिक शिक्षा देंगे। हिमाचल प्रदेश के प्रतिभाशाली युवाओं को मंच प्रदान करने के उद्देश्य से स्किल डेवलपमेंट की दिशा में कार्य करेंगे। चांदना ने यहां ब्रिज कला अकादमी की शुरुआत कर दी है और यह अकादमी जून माह तक सोलन में काम शुरू कर देगी।

ब्रिज कला अकादमी के एमडी कैलाश चांदना ने यहां पत्रकारों से बातचीत में बताया कि हिमाचल में टैलेंट की कोई कमी नहीं है, जरूरत इस बात की है कि उस टैलेंट को निखारा जाए और सही दिशा में उनके कौशल को लगाया जाए। इसी उद्देश्य के चलते उन्होंने सोलन में अकादमी खोलने का निर्णय लिया।(Free Vocational Education in Solan)

फिल्म इंडस्ट्री

इस अकादमी के माध्यम से फिल्म इंडस्ट्री की आज की जरूरत के हिसाब से स्किल्ड मैनपॉवर तैयार की जाएगी। उन्होंने कहा कि सोलन जिला के वाकनाघाट के समीप और शिमला जिला के संधु में उन्होंने जमीन खरीद ली है और सोलन में इसका हैड ऑफिस होगा। यहां फिल्म, फोटो, वीडियो,वीडियो एडिटिंग, कम्प्यूटर समेत अन्य स्किल डेवलपमेंट कोर्सिज शुरू किए जाएंगे। अकादमी नई नई तकनीकों को शिक्षा के माध्यम से लेकर आ रहे हैं। अकादमी कौशल के क्षेत्रों में उभरते हुए नौजवानों को शिक्षित करके अपनी जीविका के लिए समर्थ बनाने की दिशा में कार्य करेगी। कैलाश चांदना ने बताया कि यहां के कमजोर वर्ग की होनहार बालिकाओं को समाज में समर्थ स्थान दिलाने के लिए यहां के सरकारी स्कूलों में 10वीं पास 21 बालिकाओं को अकादमी निशुल्क व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करेगी ताकि वह आत्मनिर्भर बनें।

उन्होंने बताया कि हिमाचल में आने की एक खास वजह यह भी है कि हिमाचल के सीएम ने पिछले साल एक घोषणा की थी कि फिल्म इंडस्ट्री व फैशन के लोगों को हिमाचल में काम करना चाहिए। साथ ही उन्होंने आश्वासन दिया था कि यहां पर काम करने के अच्छे व सुविधापूर्ण माहौल दिया जाएगा। ब्रिज कला अकादमी द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि युवाओं को हर साल वर्क फोर्स में शामिल किया जा सके।

अकादमी के इस उद्देश्य के तहत युवाओं को कंप्यूटर कोडिंग, विडियो एडिटिंग, फोटोग्राफी, फिल्म मेकिंग, प्रोडक्शन, फैशन डिजाइनिंग, मॉडलिंग, ब्यूटी, मेकअप, साउंड इंजीनियरिंग, सोशल मीडिया एंड मार्केटिंग जैसे क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। यह सब तकनीकें समाज को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। हिमाचल में युवाओं में काम करने का जोश व यहां के लोग खासकर युवा पीढ़ी आत्मसम्मान के साथ अपनी मेहनत से अपनी जिंदगी की जरूरतों को पूरा करने की इच्छा रखते हैं और समर्थ बनना चाहते हैं।

एमडी कैलाश चांदना

एकेडमी उनकी इस कोशिश में अपना सहयोग करना चाहती है ताकि वह युवाओं को रोजगार देने के साथ उन्हें उनके आत्मसम्मान के साथ काबिल बना सके ताकि वे अपनी योग्यताओं का इस्तेमाल करते हुए खुद साथ-साथ दूसरे के लिए रोजगार उत्पन्न कर सके। इस मौके पर अकादमी की क्रिएटिव डायरेक्टर सना चांदना कपूर और मशहूर टीवी एक्टर दीप जेटली, पीआरओ प्रेम समेत अन्य मौजूद रहे।

Free Vocational Education in Solan

Read More : Himachal Institute of Pharmacy: इंस्टिट्यूट में फार्मास्युटिकल्स पर हुआ मंथन , डॉ. प्रीति गुप्ता ने किया कार्यक्रम का शुभारम्भ

Read More : Doctor Became Messiah: बीस वर्षों बाद घर में हुआ उजाला , डॉ नागिया ने दी रोशनी की सौगात

Connect With Us : Twitter Facebook 

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular