Saturday, February 4, 2023
HomeSolanHighest Priority for Women Empowerment: किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हिमाचल...

Highest Priority for Women Empowerment: किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हिमाचल की बेटियां : वीरेन्द्र कंवर

- Advertisement -

रमेश पहाड़िया – सोलन

  • बेटी है अनमोल, शगुन, मुख्यमंत्री कन्यादान, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के लाभार्थियों को किया लाभान्वित

Highest Priority for Women Empowerment: ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि भाजपा सरकार महिला सशक्तिकरण को सर्वोच्च अधिमान दे रही है। मुख्यमंत्री द्वारा प्रस्तुत पांच बजटों में महिला कल्याण के लिए आरम्भ की गई योजनाओं के सकारात्मक परिणाम सामने आए। वीरेन्द्र कंवर आज सोलन जिला के दिग्गल में आयोजित जनमंच में बेटी है अनमोल, मुख्यमंत्री शगुन तथा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना सहित हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के लाभार्थियों को लाभ प्रदान करने के उपरांत उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित कर रहे थे। वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना को राष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया है।

Highest Priority for Women Empowerment

निशुल्क गैस कनेक्शन

यह योजना महिलाओं को प्रदूषण मुक्त वातावरण प्रदान करने में सहायक बनी है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत अब तक 3.23 लाख से अधिक परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए है। योजना के तहत इस वर्ष से पात्र परिवारों को 03 गैस सिलेंडर निशुल्क मिलेंगे। पशुपालन मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान तथा शगुन जैसी कल्याणकारी योजनाएं पात्र परिवारों को सहारा प्रदान करने में सफल रही हैं। वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि सनातन भारतीय संस्कृति में लड़के व लड़की को एक समान अधिकार दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जहां पात्र कन्याओं को लाभान्वित कर उनके भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर रही है वहीं लोगों को इस दिशा में जागरूक भी बना रही है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि लड़का-लड़की में कोई भेदभाव न करें और लड़कियों को सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करें।(Highest Priority for Women Empowerment)

बेटी है अनमोल योजना

उन्होंने इस अवसर पर बेटी है अनमोल योजना के तहत दिग्गल की नेहा, मेहक, शिवानी, वीनाक्षी और बदोखरी की अंशिका को एफडी प्रदान की गई। उन्होंने शगुन योजना के तहत दिग्गल की मीरा देवी की दो बेटियों को 31-31 हजार रुपये तथा दिग्गल की तारावती की तीन बेटियों को सहायता के रूप में 31-31 हजार रुपये के चेक प्रदान किए। उन्होंने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 02 लाभार्थियों को सहायता तथा गृहिणी सुविधा योजना के तहत 11 लाभार्थियों को निःशुल्क गैस कुनेक्शन प्रदान किए। वीरेन्द्र कंवर ने इस अवसर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत स्थापित हस्ताक्षर पट्ट पर हस्ताक्षर कर लोगों को जागरूक किया। उन्होंने एक बूटा बेटी के नाम योजना के तहत नीम और अमरूद का पौधा भी रोपा।

Highest Priority for Women Empowerment

Highest Priority for Women Empowerment

जिला परिषद अध्यक्ष रमेश ठाकुर, अर्की के विधायक संजय अवस्थी, पूर्व विधायक गोविंद राम शर्मा, जिला परिषद उपाध्यक्ष कमलेश पंवर, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष रत्न सिंह पाल, जिला परिषद सदस्य आशा परिहार, अमर सिंह ठाकुर, राहुल शर्मा, प्रदेश के गौ सेवा आयोग के उपाध्यक्ष अशोक शर्मा, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि, उपायुक्त सोलन कृतिका कुलहरी, अतिरिक्त उपायुक्त ज़फर इकबाल, पुलिस अधीक्षक बद्दी मोहित चावला, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, गणमान्य व्यक्ति तथा बड़ी संख्या में चिन्हित ग्राम पंचायतों के निवासी जनमंच में उपस्थित थे।

Highest Priority for Women Empowerment

Read More : Alia Bhatt And Ranbir Kapoor Wedding Update आलिया-रणबीर के सात फेरे होंगे ऋषि कपूर की यादो से जुड़े ख़ास वेन्यू में

Read More : Zaika Project In Kangra: जायका परियोजना (जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी) से सुदृढ़ होगी ग्रामीण लोगों की आर्थिकी-राकेश पठानिया

Connect With Us : Twitter Facebook 

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular