Wednesday, October 5, 2022
HomeSolanहिमाचल में भाजपा सरकार ने समस्त प्रदेश का सर्वांगीण एवं एक समान...

हिमाचल में भाजपा सरकार ने समस्त प्रदेश का सर्वांगीण एवं एक समान विकास सुनिश्चित किया – मुख्यमंत्री

इंडिया न्यूज़, Solan News : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि वर्तमान राज्य सरकार ने समस्त प्रदेश का सर्वांगीण एवं एक समान विकास सुनिश्चित किया है। विशेषतौर पर भौगोलिक दृष्टि से कठिन एवं पिछड़े क्षेत्रों तक विकास की गति को तीव्र किया है। उन्होंने कहा कि दून विधानसभा क्षेत्र में भी वर्तमान सरकार के कार्यकाल में अब तक लगभग 400 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए जा चुके हैं। वे शनिवार को दून हलके के चंडी मेला मैदान में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने दून विधानसभा क्षेत्र के तहत चंडी में लगभग 98 करोड़ रुपए की 16 विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए।

चंडी में राजकीय महाविद्यालय व पट्टा महलोग में लोक निर्माण विभाग का मंडल खोलने की घोषणा

BJP government ensured the development of Himchal

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि प्रदेश सरकार ने कोरोना महामारी के बावजूद प्रदेश में विकास की गति में कमी नहीं आने दी है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन पर लगभग 1300 करोड़ रुपए व्यय कर वर्तमान सरकार ने बुजुर्गों व अन्य पात्र लोगों तक लाभ पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के जरूरतमंद लोगों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से नई पहल करते हुए मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना आरम्भ की गई है। केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना का भी सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब तक 2.50 लाख से अधिक लोग मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना से लाभान्वित हो चुके हैं। गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को उपचार के लिए मुख्यमंत्री सहारा योजना के अंतर्गत तीन हजार रुपए प्रतिमाह प्रदान किए जा रहे हैं। इस योजना से प्रदेश के लगभग 20 हजार पात्र लोग लाभान्वित हो रहे हैं।

मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत लगभग 3.31 लाख परिवारों को लाभ

जयराम ठाकुर ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए राज्य सरकार ने अनेक प्रभावी कदम उठाए हैं। स्वयं सहायता समूहों को 25 हजार रुपए रिवॉल्विंग फंड प्रदान करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री शगुन योजना के तहत बीपीएल परिवार की बेटियों को विवाह के समय 31 हजार रुपए की राशि प्रदान की जा रही है। मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत लगभग 3.31 लाख परिवारों को लाभ पहुंचा है। महिलाओं को परिवहन निगम की बसों में यात्रा पर किराए में 50 प्रतिशत की छूट प्रदान करने का निर्णय लिया गया है और जुलाई माह से उन्हें यह सुविधा मिलना आरम्भ हो जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रों में जुलाई माह के उपरांत पेयजल आपूर्ति निःशुल्क करने और 125 यूनिट तक बिजली की खपत पर घरेलू उपभोक्ताओं को शून्य बिल देने का भी निर्णय लिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सशक्त नेतृत्व में अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं आरम्भ

सांसद एवं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप ने कहा कि साधारण परिवेश से संबंध रखने वाले मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने सामाजिक सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करते हुए वृद्धावस्था पेंशन योजना की पात्रता की आयु सीमा को पहले 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया और अब इसे 60 वर्ष कर दिया है। उन्होंने कहा कि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सशक्त नेतृत्व में अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं आरम्भ की गई हैं और डबल इंजन की सरकार ने इन योजनाओं का त्वरित क्रियान्वयन सुनिश्चित कर समयबद्ध प्रदेश के लोगों तक पहुंचाया है।
इससे पूर्व, स्थानीय विधायक परमजीत सिंह पम्मी ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

भाजपा मंडल अध्यक्ष बलवीर ठाकुर ने धन्यवाद प्रस्तुत किया

उन्होंने दून विधानसभा क्षेत्र में किए गए विकास कार्यों के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया और विभिन्न विकासात्मक मांगें भी रखीं। जिला परिषद सोलन के अध्यक्ष रमेश ठाकुर ने स्वागत संबोधन व दून भाजपा मंडल अध्यक्ष बलवीर ठाकुर ने धन्यवाद प्रस्तुत किया।इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व आयुष मंत्री डॉ. राजीव सैजल, पूर्व विधायक के.एल. ठाकुर व विनोद चन्देल, जल प्रबंधन बोर्ड के उपाध्यक्ष दर्शन सिंह सैणी, राज्य गौ सेवा आयोग के उपाध्यक्ष अशोक शर्मा, राज्य महिला आयोग की अध्यक्षा डॉ. डेजी ठाकुर, एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, जिला भाजपा अध्यक्ष आशुतोष वैद्य, युवा मोर्चा जिला महामंत्री संजीव ठाकुर, बीडीसी अध्यक्षा जमुना ठाकुर व उपाध्यक्ष प्रेम ठाकुर, उपायुक्त कृतिका कुल्हरी, पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र शर्मा, बीबीएन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. रिचा वर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने ये घोषणाएं की

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने चंडी में राजकीय महाविद्यालय खोलने, पट्टा महलोग में लोक निर्माण विभाग का मंडल कार्यालय खोलने, उपतहसील कृष्णगढ़ का दर्जा बढ़ाकर तहसील में स्तरोन्नत करने, जाड़ला में आयुर्वेदिक औषधालय व शेरला में पशु औषधालय खोलने की भी घोषणा की।इसके अतिरिक्त साई में पशु औषधालय का दर्जा बढ़ाकर पशु अस्पताल करने, राजकीय माध्यमिक पाठशाला धर्मपुर तथा राजकीय माध्यमिक पाठशाला घ्याण को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने, राजकीय उच्च पाठशाला भटोली कलां को स्तरोन्नत कर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बनाने तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कृष्णगढ़ (कुठाड़) में वाणिज्य संकाय की कक्षाएं आरम्भ करने की भी घोषणा की।

उन्होंने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पट्टा में फिटर ट्रेड आरम्भ करने की भी घोषणा की। उन्होंने ग्राम पंचायत ढकरयाणा और ग्राम पंचायत मंडेसर में नए अलग पटवार वृत्त खोलने तथा गांव बेहमंडी, अलेटा, अम्बका, जसुआना, बेहक्नेता और माजरी को पटवार वृत्त कौंडी से हटाकर पटवार वृत्त कंडोल में शामिल करने और ग्राम पंचायत जगजीत नगर के शासल गांव को भावगुढ़ी पटवार वृत्त से निकालकर जगजीत नगर पटवार वृत्त में शामिल करने की भी घोषणा की।

98 करोड़ रुपए की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए

मुख्यमंत्री ने शनिवार को सोलन जिला की दून विधानसभा क्षेत्र के तहत चंडी में लगभग 98 करोड़ रुपए की 16 विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए। मुख्यमंत्री ने अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान दून विधानसभा क्षेत्र के लिए लगभग 41.71 करोड़ रुपए की 7 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण किए। इनमें चंडी क्षेत्र के लिए बालद खड्ड से 21.69 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पेयजल योजना का उद्घाटन, 2.69 करोड़ रुपए से पेयजल योजना कैंथा चंडियार के संवर्द्धन, 1.38 करोड़ रुपए से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बाबा हरिपुर, खेरनवाला में 1.10 करोड़ रुपए से निर्मित पुल, बगवाला बरसेन में 95 लाख रुपये से निर्मित पुल, 6.06 करोड़ रुपए लागत की गम्बर पुल-मरहेटा सड़क एवं पुल तथा 7.84 करोड़ रुपए लागत के 33 के.वी. विद्युत उप केन्द्र गोयला का लोकार्पण शामिल है।

55 लाख रुपए से निर्मित होने वाले आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र का शिलान्यास

इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ने दून विधानसभा क्षेत्र के लिए लगभग 55.82 करोड़ रुपए की 9 विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। इनमें 1.46 करोड़ रुपए लागत से जल शक्ति अनुभाग पट्टा में विभिन्न पेयजल योजनाओं के सुधार कार्यो, गम्बर खड्ड से 2.19 करोड़ रुपए लागत से निर्मित होने वाली पेयजल योजना बड़ोटा, जल शक्ति उपमण्डल चंडी में 6.88 करोड़ रुपए लागत की विभिन्न पेयजल योजनाओं के स्त्रोतों के सुदृढ़ीकरण, 1.92 करोड़ रुपए लागत से निर्मित होने वाली जिला फॉरेंसिक इकाई बद्दी, 26.82 करोड़ रुपए से पट्टा गोयला चंडी सड़क के उन्नयन कार्य, 12.43 करोड़ रुपए लागत से पट्टा-घरेड़ सड़क के उन्नयन कार्य, काटल की नाली-चंडी घ्याण सड़क पर 2.17 करोड़ रुपए से निर्मित होने वाले पुल, 1.40 करोड़ रुपए लागत के खरोटा पुल तथा ठकराना में 55 लाख रुपए से निर्मित होने वाले आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र का शिलान्यास शामिल है।

ये भी पढ़ें : तारादेवी में आरोपी ने घर के ताले तोड़कर उड़ाए लाखों के गहने

ये भी पढ़ें : भरमौर के राजौर में दो घरों में लगी भयानक आग, लाखों का सामान जल कर राख

ये भी पढ़ें : ईपीएफ पर कर्मचारियों को अब 8.1 फीसदी दर पर मिलेगा ब्याज

Connect With Us : Twitter | Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular