Wednesday, October 5, 2022
HomeSolanSolan Boys in National Integration Camp: सोलन के आठ युवाओं ने लिया...

Solan Boys in National Integration Camp: सोलन के आठ युवाओं ने लिया राष्ट्रीय एकता एवं सद्भावना शिविर में हिस्सा

इंडिया न्यूज़ – सोलन

Solan Boys in National Integration Camp: दिल्ली एनसीआर के बल्लभगढ़ स्थित बालाजी कॉलेजमें राष्ट्रीय युवा योजना के तत्वाधान में डॉ. एसएन सुब्बा राव राष्ट्रीय एकता व सद्भावना शिविर का आयोजन किया गया। इस छह दिवसीय राष्ट्रीय युवा योजना शिविर में देश के 18 राज्यों के 150 युवाओं ने भाग लिया। शिविर का शुभारंभ हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने किया, जबकि समापन केंद्रीय जलशक्ति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल के ऑनलाइन संबोधन से हुआ। इस शिविर में हिमाचल प्रदेश के आठ युवाओं ने भाग लिया। हिमाचल प्रदेश की टीम ने इस शिविर में बेहतर प्रदर्शन किया। देश की सभी भाषाओं को एक सूत्र में बांधने वाले कार्यक्रम भारत की संतान में सोलन डिग्री कॉलेज के छात्र कनिष्क शर्मा, अभय और पंकज का चयन हुआ।

Solan Boys in National Integration Camp
Solan Boys in National Integration Camp

कनिष्क ने संस्कृत, अभय ने कन्नड़ और पंकज ने नेपाली भाषा का प्रतिनिधित्व किया। भारत की संतान कार्यक्रम में भाग लेने वाले देश के सभी 18 युवाओं को बालाजी कॉलेज बल्लभगढ़ कॉलेज के निदेशकSolan Boys in National Integration Camp डॉ. जगदीश चौधरी व उषा चौधरी ने नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इस दौरान दिल्ली दर्शन भी करवाया गया। युवाओं को दिल्ली में महात्मा गांधी की समाधि स्थल राजघाट, नेशनल गांधी म्यूजियम, लोटस टेंपल और हरियाणा के सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय मेला दिखाया। सूरजकुंड के अंतरराष्ट्रीय मेले में करीब 40 देशों के स्टॉक और देश के विभिन्न राज्यों की संस्कृति से रूबरू होने का भी अवसर मिला।

एनएसएस प्रभारी डॉ. राजन तनवर (Solan Boys in National Integration Camp)

साथ ही मेले में सराहन की भीमा काली माता, मनाली के राम बाग स्थित हिमाचल द्वार और महेश्वर देवता मंदिर का द्वार भी देखने को मिला, जहां मेले में आए लोग सेल्फी और अपनी फोटो खिंचवाने के लिए लाइनों में देखे गए। हिमाचल टीम का नेतृत्व यशपाल कपूर व एसपी शर्मा ने किया। टीम में कनिष्क शर्मा, अभय सादयाल, अविनाश ठाकुर, मनोहर, रणविजय सिंह, पंकज चौहान शामिल रहे। इस शिविर में गए पांच सोलन कॉलेज के छात्रों ने बताया कि उन्होंने पहली बार बड़ी ट्रेन और मेट्रो ट्रेन में सफर किया। यह शिविर उनका यादगार शिविर रहा। इस शिविर में जहां उन्हें बहुत कुछ नया सीखने को मिला।(Solan Boys in National Integration Camp)

जिनके बारे में वो किताबों में पढ़ते थे, वह उनके समक्ष था। साथ ही दूसरे राज्यों के साथियों से मिलना, मिलकर रहना, साथ भोजन करना और अपनी-अपनी संस्कृति का प्रदर्शन करने का अनुभव उन्हें ताउम्र याद रहेगा। इसके लिए उन्होंने अपने सोलन कॉलेज के एनएसएस प्रभारी डॉ. राजन तनवर और हिमाचल के राष्ट्रीय युवा योजना समन्वयक यशपाल कपूर का आभार जताया, जिनके प्रयासों से उन्हें यह सब देखने व जानने का अवसर मिला।

Solan Boys in National Integration Camp

Read More : Ending of Nutrition Fortnight Campaign: सही पोषण के लिए जिला का हर व्यक्ति अपने परिवार को करें जागरूक : डा. राजीव बिंदल

Read More : Welfare of All Sections of The Society : प्रो0 वीरेन्द्र कश्यप ने बताया समाज के सभी वर्गों का कल्याण सरकार की प्राथमिकता

Connect With Us : Twitter Facebook 

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular