Monday, October 3, 2022
HomeSolanराज्य स्तरीय ऐतिहासिक शूलिनी मेला 24 जून से 26 जून तक मनाया...

राज्य स्तरीय ऐतिहासिक शूलिनी मेला 24 जून से 26 जून तक मनाया जाएगा : डॉ. सैजल

इंडिया न्यूज़, सोलन

सोलन का ऐतिहासिक और प्रसिद्ध राज्य स्तरीय मां शूलिनी मेला 24 से 26 जून, 2022 तक आयोजित किया जाएगा। इस मेले की तैयारियों को लेकर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. राजीव सैजल की अध्यक्षता में मंगलवार को यहां समीक्षा बैठक हुई।

मेले में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाएगा

डॉ. सैजल ने कहा कि मां शूलिनी मेला कोरोना काल के दो वर्ष बाद आयोजित किया जा रहा है, इसलिए इसका आयोजन बड़े स्तर पर होगा। उन्होंने कहा कि यह मेला प्रदेश के बड़े मेलों में से एक है। इस मेले को और किस प्रकार बेहतर बनाया जा सकता है इस बारे में सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों से सुझाव प्राप्त हुए हैं।

उन्होंने कहा कि मेले में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने के साथ-साथ कोविड-19 के नियमों की अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने नगर निगम के अधिकारी को मेले के दौरान कूड़े कचरे को एकत्र करके उठाए जाने की व्यवस्था पुख्ता एवं प्रभावी बनाने को कहा ताकि मेले में स्वच्छता बनी रहे।

उत्पादों के विक्रय के लिए मंच मिल सकेगा

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि शूलिनी मेले की सांस्कृतिक संध्याओं में हिमाचली कलाकारों को तरजीह दी जाएगी। उन्होंने मेला आयोजन समिति के गैर सरकारी सदस्यों से भी आग्रह किया कि वे मेले के आयोजन को और बेहतर और आकर्षक बनाने को लेकर अपने सुझाव अवश्य दें।

उन्होंने कहा कि मेले में स्थापित होने वाली प्रदर्शनियों में इस बार गौवंश पर प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। इसके अतिरिक्त स्वयंसेवी संस्थाओं और महिला मंडलों के स्वयं सहायता समूह के स्टालों को भी शामिल किया जाएगा ताकि उनके उत्पाद इन स्टालों के माध्यम से प्रदर्शित होने के साथ उत्पादों के विक्रय के लिए मंच मिल सकेगा।

मेले के प्रबंधों को लेकर बैठक में चर्चा

बैठक में मेले के दौरान डॉग शो, फ्लावर शो, पेट शो, सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रकाशन एवं प्रसार, स्टेज ग्राउंड में बैठने की व्यवस्था, क्रॉफ्ट मेला, प्राथमिकता सहायता आदि प्रबंधों के लेकर बैठक में चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान पुलिस कानून व्यवस्था और ट्रैफिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपने विशेष प्लान के मुताबिक कार्य करेगी तथा मेले की गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे भी स्थापित किए जाएंगे।

डॉ. धनी राम शांडिल ने मेले के बारे में कहा

बैठक में खेलकूद स्पर्धाओं, कुश्ती, पूजा स्थल, शोभा यात्रा, प्रदर्शनी, खेल-कूद, चित्रकला प्रतियोगिता और क्राफ्ट मेले के आयोजन के अलावा मेले की स्मारिका के प्रकाशन को लेकर भी चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि माता शूलिनी के आशीर्वाद से यह मेला सम्पन्न होगा।सोलन के विधायक डॉ. धनी राम शांडिल ने भी मेले के सफल आयोजन के लिए सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान विभिन्न व्यवस्थाएं बनाए रखने के लिए एनसीसी, एनएसएस और स्वयं सेवकों की सहायता ली जाए।

ये भी पढ़ें : मुख्यमंत्री को संघ की विभिन्न मांगों से अवगत करवाया

ये भी पढ़े : बाइक सवार को बचाने के चक्कर में पेड़ से टकराने से टैक्सी का नुक्सान

ये भी पढ़ें : हिमाचल में सुरंगो से 50 से 60 हजार लीटर पानी प्रतिदिन होगा स्टोरेज

Connect With Us : Twitter | Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular