Monday, September 26, 2022
HomeSolanहिमाचल के सोलन में टोमेटो फ्लू के 2 मरीज होने की शंका

हिमाचल के सोलन में टोमेटो फ्लू के 2 मरीज होने की शंका

इंडिया न्यूज, Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश के सोलन में टोमेटो फ्लू के दो संदिग्ध मरीज पाए गए हैं। जिसके चलते दोनों मरीजो को स्वास्थ्य विभाग ने आइसोलेट कर दिया है। मरीजों के सैंपल को लेकर टेस्ट के लिए पूणे की लैब में भेजा गया हैं। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अमित रंजन ने जानकारी देते हुए बताया कि सैंपल की रिपोर्ट नहीं आने तक दोनों को आइसोलेट किया गया है।

टोमेटो फ्लू के प्राथमिक लक्षण बच्चों में पाए गए

टोमेटो फ्लू को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हो गया हैं। इसी लिए स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी कर दी है। टोमेटो फ्लू के प्राथमिक लक्षण बच्चों में पाए गए हैं। ये लक्षण वायरल संक्रमणों के समान हैं। इस रोग में थकान, उल्टी, दस्त, बुखार, जोड़ों की सूजन, शरीर में दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। बुखार होने के दो दिन बाद छोटे लाल धब्बे दिखाई देने लगते हैं, जो बाद में छाले और फिर अल्सर में बदलने लगते हैं। शरीर के टमाटर की तरह छाले पड़ जाते हैं।

ऐसे करें टोमेटो फ्लू से सुरक्षा

इस रोग की रोकथाम करने के लिए सबसे अच्छा उपाय खुद को स्वच्छ रखना हैं। आसपास की जरूरी वस्तुओं और पर्यावरण को स्वच्छ रखना चाहिए। संक्रमित बच्चे के खिलौने, कपड़े, भोजन और अन्य सामान को गैर-संक्रमित बच्चों के संपर्क में आने से रोकना चाहिए। इसके अलावा बुखार या दाने के लक्षण वाले बच्चों को गले न लगाएं और न ही उन्हें छुएं।

यह भी पढ़ें : शिमला के दो बड़े पेयजल टैंक रिज और संजौली समेत कई अन्य टैंकों के पेयजल सैंपल फेल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular