Monday, September 26, 2022
HomeUnaऊना के कुटलैहड़ विधानसभा हलके में किसानों के लिए 400 करोड़ खर्च

ऊना के कुटलैहड़ विधानसभा हलके में किसानों के लिए 400 करोड़ खर्च

इंडिया न्यूज़, Una: प्रदेश सरकार के वर्तमान कार्यकाल में साढ़े 4 वर्षों के दौरान ग्राम पंचायत रायपुर में 3 करोड़ 81 लाख रुपए की लागत से विभिन्न विकास कार्य आरंभ किए गए हैं, जिनमें से अधिकतम कार्यों को पूर्ण कर लिया गया है।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती, राज कृषि, पशुपालन तथा मत्स्य पालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने जनसंपर्क अभियान के तहत ग्राम पंचायत रायपुर में लगभग 12 लाख रुपए की लागत के विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण तथा भूमिपूजन करने के पश्चात उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए यह बात कही।

रामगढ़ धार के लिए 14.5 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि खर्च

कंवर ने कहा कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में सड़क, स्वास्थ्य तथा शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के अलावा सरकार द्वारा इस क्षेत्र में पीने के पानी की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए विशेष प्रयास किया गया है। इसके तहत प्रदेश सरकार द्वारा उठाऊ पेयजल योजना रामगढ़ धार के लिए 14.5 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि खर्च की गई है।

वित्त वर्ष में 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली

उन्होंने कहा कि रामगढ़ धार उठाऊ पेयजल योजना जिला की इकलौती पेयजल योजना है जहां पर पीने का पानी रैपिड सैंड फिल्टर विधि द्वारा फिल्टर करने के पश्चात क्षेत्र के लोगों को उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनहित को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा चालू वित्त वर्ष के बजट में प्रदेशवासियों को राहत देते हुए।

इस वित्त वर्ष में 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली, महिलाओं को बस किराए में 50 प्रतिशत की छूट, 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए बिना आय सीमा के पेंशन की सुविधा तथा ग्रामीण क्षेत्रों में पानी के बिलों को माफ करने जैसे जनहित से जुड़े महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए है।

कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में 400 करोड़ रुपए खर्च

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि शीघ्र ही 30 करोड़ रुपए की लागत से थानाकलां से भाखड़ा सड़क को डबल लेन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 9.50 करोड़ रुपए की लागत से लठियाणी तथा धवाला में 33 केवी के विद्युत उप केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं।

किसानों व बागवानों की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में 400 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बंगाणा में 20 करोड़ रुपए की लागत से मिनी सचिवालय भवन, 10 करोड़ रुपए की लागत से खंड विकास कार्यालय भवन तथा 6 करोड़ रुपए की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र थानाकलां के भवन का निर्माण युद्ध स्तर पर जारी है तथा अपने अंतिम चरण में है।

रास्ते के निर्माण के लिए 5 लाख रुपए देने की घोषणा

वीरेंद्र कुमार ने ग्राम पंचायत रायपुर के गांव कोलका के मंदिर परिसर में तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए 10 लाख रुपए तथा कोलका गांव में एक रास्ते के निर्माण के लिए 5 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने ग्राम वासियों की अन्य सभी मांगों पर सकारात्मक विचार करने तथा हर संभव सहयोग करने का भी आश्वासन दिया। इस अवसर पर उन्होंने गांव वासियों की समस्याएं भी सुनी तथा संबंधित अधिकारियों को हल करने के आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

ये भी थे उपस्थित

इस अवसर पर जिला परिषद उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, बीडीसी बंगाणा के उपाध्यक्ष जमीत सिंह, ग्राम पंचायत दोबड़ के प्रधान नीरज परमार, ग्राम पंचायत रायपुर की प्रधान रीता देवी, निदेशक कांगड़ा बैंक व कुटलैहड़ भाजपा महामंत्री कैप्टन प्रीतम सिंह डढवाल, कुटलैहड़ भाजपा महामंत्री रमेश शर्मा, मास्टर प्रेम चंद धीमान, मास्टर सतीश कुमार, प्रदीप कुमार तथा सूंका राम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें: मुख्यमंत्री ने राजीव गांधी को 31वीं पुण्यतिथि पर शिमला में श्रद्धांजलि अर्पित की

ये भी पढ़ें: वाराणसी ज्ञानवापी केस जिला के जज को सौंपा गया

ये भी पढ़ें: मुनाफाखोरी के चलते करनाल-काछवा सड़क निर्माण में घटिया सामग्री का इस्तेमाल

Connect With Us : Twitter | Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular