Wednesday, September 28, 2022
HomeUnaऊना शहर में बिछाई जाएगी बिजली की केबल

ऊना शहर में बिछाई जाएगी बिजली की केबल

ऊना शहर में बिछाई जाएगी बिजली की केबल

  • वर्ल्ड बैंक को भेजी 38.20 करोड़ की परियोजना: सतपाल सिंह सत्ती

इंडिया न्यूज, ऊना।

छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष (Chairman of the Sixth State Finance Commission) सतपाल सिंह सत्ती ने कहा है कि ऊना शहर में बिजली की केबल (power cable) बिछाई जाएगी। इसके लिए विश्व बैंक (world Bank) को 38.20 करोड़ रुपए का एस्टीमेट बनाकर भेजा गया है जिसकी मंजूरी जल्द ही मिलेगी।

उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह वर्ल्ड बैंक की एक टीम ऊना शहर की इस परियोजना का सर्वे पूरा करके गई है और पूरी उम्मीद है कि जल्द ही धनराशि स्वीकृत कर दी जाएगी।

सत्ती ने कहा कि इस परियोजना में बिजली की केबल बिछाने के साथ-साथ शहर के 23,126 बिजली उपभोक्ताओं (electricity consumer) के स्मार्ट मीटर (smart meter) लगाए जाएंगे और 33 केवी की 5.90 किमी, 11 केवी की 4.50 किमी तथा 3 किमी नई एलटी लाइन भी बिछाई जाएगी जिससे शहर के निवासियों को बेहतर बिजली सुविधा मिलेगी।

सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि ऊना विधानसभा क्षेत्र (Una Assembly Constituency) में बिजली व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं।

वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में करोड़ों रुपए बिजली व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए खर्च किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जीएसी स्कीम के तहत आम लोगों की बिजली संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए 2.27 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं जिससे ऊना मंडल में विद्युत विभाग के आधारभूत ढांचे को सुदृढ़ किया जाएगा।

सत्ती ने कहा कि लो वोल्टेज की समस्या (low voltage problem) से निदान दिलाने के लिए ऊना मंडल के तहत 2 नए ट्रांसफार्मर लगाने तथा बिजली की लाइनों में सुधार के लिए 32.50 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं।

इसके अलावा पेखूवेला में 6.02 करोड़ की लागत से 33 केवी का नया सब-स्टेशन (sub-station) तैयार किया जाएगा जिसका निर्माण कार्य बहुत जल्द आरंभ किया जा रहा है।

सत्ती ने कहा कि इस सभी परियोजनाओं के अतिरिक्त 33 केवी एचटी लाइन 3.98 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

यही नहीं, किसानों के ट्यूबवैलों को बिजली का कनेक्शन (Electricity connection to tube wells) प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार ने 10.50 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की है। इससे किसानों की डीजल पर निर्भरता कम होगी और उन पर आर्थिक बोझ भी नहीं पड़ेगा। ऊना शहर में बिछाई जाएगी बिजली की केबल

Read More : हिमाचल कांग्रेस का अभिनंदन समारोह 5 मई को

Read More : सरकारी स्कूल ऐसा कि पढ़ाई में कान्वेंट स्कूल से आगे

Read More : राजधानी शिमला में जमकर बारिश और ओलावृष्टि

Read More : कांग्रेस भ्रष्टाचार की जननी: सिकंदर कुमार

Read More : छतरी में 14.09 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular