Monday, November 28, 2022
HomeUnaNew Poultry Farm In Una: अब ऊना में भी पीला जायेगे कड़कनाथ...

New Poultry Farm In Una: अब ऊना में भी पीला जायेगे कड़कनाथ , जलग्रां में रखे गए करीब 200 मुर्गे-मुर्गियां

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,हिमाचल:

New Poultry Farm In Una हिमाचल का जिला ऊना जहां कृषि कारोबार और पशुपालन जोरो से चल रहा है। आपको बता दे , अब ऊना के किसान कड़कनाथ मुर्गा भी पलना सिख पाएंगे। क्योंकि हिमाचल प्रदेश जिला मंडी के साथ-साथ ऊना में भी कड़कनाथ का फार्म खोलने जा रही है। मंत्री वीरेंद्र कंवर के नेतृत्व में फार्म की स्थापना की जाएगी। पशुपालन विभाग द्वारा उपमंडल ऊना के जलग्रां गांव में स्थित सरकारी पोल्ट्री फार्म को ठीक करना का काम चल रहा है। New Poultry Farm In Una कड़कनाथ मुर्गे को लाने का बजट 10 लाख बताया जा रहा है। कड़कनाथ के मास का बाजार में 1100 रुपए किलो मूल्य है। इससे शुगर जैसी गंभीर बीमारियों के लोगों के स्वास्थ्य को लाभ मिलेगा।

इसमें अन्य पक्षियों के मीट के मुकाबले चार प्रतिशत अधिक प्रोटीन है। मध्य प्रदेश के जिला झाबुआ में पाए जाने वाले इस मुर्गे को अब हिमाचल में भी पाला जा सकेगा। इस मुर्गे का एक बच्चा 70 से 150 रुपए में मिलता है और एक अंडा करीब 40 से 50 रुपए में बिकता है। (New Poultry Farm In Una)

मंडी के चौंतड़ा में लगेगा प्रोजेक्ट

New Poultry Farm In Una

New Poultry Farm In Una

जिला मंडी के चौंतड़ा में सरकार द्वारा 2 करोड़ 16 लाख 79 हजार रुपए के बजट में कड़कनाथ का प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा है। चौंतड़ा में चल रहे पोल्ट्री फार्म को विकसित कर हैचरी हब बनाया जाएगा। इस हैचरी में करीब 3500 मुर्गे-मुर्गियां रखने की क्षमता होगी। इन मुर्गो को रखने के लिए दो दो शेड बांये जाएगे। इस मुर्गे को रखने के नियम के अनुसार एक मुर्गे के लिए डेढ़ स्क्वेयर फुट की जगह दी जाती है।

New Poultry Farm In Una

Read More : Russia Ukraine War News: अबतक 137 लोगो की हो चुकी है मौत, रूस ने किया न्यूक्लियर प्लांट पर कब्जा किया

Connect With Us : Twitter Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular