Saturday, October 1, 2022
HomeUnaकुटलैहड़ में 20 करोड़ से होगा धार्मिक पर्यटन विकसित: वीरेंद्र कंवर

कुटलैहड़ में 20 करोड़ से होगा धार्मिक पर्यटन विकसित: वीरेंद्र कंवर

इंडिया न्यूज, Una (Himachal Pradesh) :

ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्री वीरेंद्र कंवर (Rural Development and Panchayat Raj Minister Virendra Kanwar) ने कुटलैहड़ विधानसभा हलके (Kutlahar Assembly constituency) में संपर्क से समर्थन यात्रा के तहत ग्राम पंचायत कुरियाला (Gram Panchayat Kuriala) व झंबर (Gram Panchayat Jhambar) का दौरा किया और लोगों की समस्याओं को सुना।

इस मौके पर उन्होंने कुरियाला में 10.75 लाख रुपए से निर्मित पंचवटी पार्क का लोकार्पण भी किया।

236 पंचवटियों का होगा निर्माण

इस अवसर पर वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश में 236 पंचवटियों का निर्माण किया जाना है जिनमें से अब तक 200 पंचवटियों का निर्माण किया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि कुरियाला की पंचवटी को कन्वरजैन्स के तहत बनाया गया है। इसके निर्माण में मनरेगा के तहत 4.40 लाख रुपए, 14वें वित्तायोग के तहत 60 हजार रुपए और 12वें वित्तायोग के तहत 1.75 लाख रुपए और स्वच्छ भारत मिशन के तहत 3 लाख रुपए खर्च किए गए हैं।

कृषि मंत्री ने कहा कि लोगों के बीच जाकर ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्यों का जायजा लेना और अधूरे कार्यों में तेजी लाना ही संपर्क से समर्थन यात्रा का मुख्य मकसद है।

कुरियाला ग्राम पंचायत के माध्यम से 1.70 करोड़ रुपए व्यय

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कुरियाला ग्राम पंचायत के माध्यम से गत साढ़े 4 वर्षों में 1.70 करोड़ रुपए व्यय किए गए हैं और 40 लाख रुपए के विकास कार्य प्रगति पर हैं।

वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान लोअर कुटलैहड़ के चहुंमुखी विकास को गति मिली है। उन्होंने बताया कि डंगेहड़ा में 7 करोड़ की लागत से मुर्राह प्रजनन फार्म का कार्य प्रगति पर है।

बसाल में लोक निर्माण, जलशक्ति व विद्युत विभाग के उपमंडल कार्यालय खोले गए हैं जिनके खुलने से लोअर कुटलैहड़ के लोगों को काफी राहत और इन विभागों से संबंधित कार्यों के लिए घर-द्वार पर ही सुविधा मिली है।

समूरकलां में कला केंद्र जनता को समर्पित

वीरेंद्र कंवर ने बताया कि लगभग 18 करोड़ रुपए खर्च करके समूरकलां में कला केंद्र जनता को समर्पित किया गया है। उन्होंने बताया कि बसाल में डेयरी फार्मिंग के उत्कृष्टा केंद्र के निर्माण हेतु भूमि का चयन कर लिया गया है जिस पर 50 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

इस केंद्र के बनने से पशुपालकों को बड़ी सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि समूरकलां चैक डैम से साथ लगती 5 पंचायतों को लाभ मिलेगा और लगभग 5,000 कनाल भूमि को सिंचाई योग्य जल उपलब्ध होगा।

उन्होंने कहा कि कुटलैहड़ में सड़कों के विकास पर 180 करोड़ तो पेयजल स्कीमों पर 150 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।

धार्मिक पर्यटन का केंद्र बनेगा कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र

वीरेंद्र कंवर ने बताया कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र को धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पिपलू के नरसिंह मंदिर, चमुखा मंदिर, सोलह सिंगी धार के किले, गरीब नाथ मंदिर, ब्रम्होती मंदिर, गोविंद सागर झील सहित अन्य धार्मिक स्थलों के विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

उन्होंने बताया धार्मिक पर्यटन के विकास के लिए आधारभूत ढांचों को सुदृढ़ करने पर लगभग 20 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि टिहरा में 1.50 करोड़ रुपए से हैलीपैड का निर्माण किया जाएगा जिससे वीकेंड टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा।

वालीबाल व क्रिकेट किट देने की घोषणा

वीरेंद्र कंवर ने कुरियाला में क्रिकेट किट और झंबर में वालीबाल व क्रिकेट किट देने की घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने झंबर में देहरियों के लिए 2 लाख रुपए, झंबर के वार्ड नंबर 3 में रविदास मंदिर में सामुदायिक केंद्र के लिए 3 लाख रुपए पहली किश्त के रूप में और शौचालयों के निर्माण के लिए 2 लाख रुपए देने की भी घोषणा की।

इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, मंडलाध्यक्ष मास्टर तरसेम लाल शर्मा, भाजपा प्रवक्ता सुरेंद्र हटली, बुद्धिजीवी सैल के अध्यक्ष सतीश शर्मा, व्यापार प्रकोष्ठ के अध्यक्ष विजय कौशल, मंडल कार्यकारिणी के सदस्य यशपाल, जिला परिषद के सदस्य निशा भुल्लर, महिला मोर्चा अध्यक्ष सुषमा ठाकुर, महिला मंडल की प्रधान मंजू शर्मा, कुरियाला की प्रधान जसविंदर कौर व उपप्रधान अमित शर्मा, झंबर के प्रधान सतीश शर्मा व उपप्रधान जीवन शर्मा, रामपाल राणा, बूथ अध्यक्ष राम किशोर व चैन सिंह, परमजीत, जलशक्ति विभाग के एक्सईएन अश्वनी बंसल व एसडीओ राजेश शर्मा स्वां वूमेन फैडरेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं रिटायर्ड डीएफओ डा. राजकुमार डोगरा सहित अन्य उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : हिमाचल की इन कंपनियों में बनने वाली दवाओं के सैंपल फेल

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular