Saturday, October 1, 2022
HomeUnaरैनसरी में पशु औषधालय व सामुदायिक भवन का लोकार्पण

रैनसरी में पशु औषधालय व सामुदायिक भवन का लोकार्पण

रैनसरी में पशु औषधालय व सामुदायिक भवन का लोकार्पण

  • रैनसरी, झलेड़ा, अप्पर कोटला व अजनौली को मिलेगी सीवरेज की सुविधा: वीरेंद्र कंवर
  • सम्पर्क से समर्थन यात्रा के तहत ग्राम पंचायत रैनसरी में कई स्थानों पर सुनी जन समस्याएं

इंडिया न्यूज, ऊना।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, पशुपालन तथा मस्त्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर (Rural Development and Panchayati Raj, Agriculture, Animal Husbandry and Fisheries Minister Virendra Kanwar) ने कुटलहड़ विधानसभा हलके में शुक्रवार को सम्पर्क से समर्थन यात्रा (contact support visit) के तहत ग्राम पंचायत रैनसरी (gram panchayat ransary) में कई स्थानों पर जन समस्याएं सुनीं और स्थानीय लोगों को संबोधित किया।

इस अवसर पर उन्होंने 18 लाख रुपए से निर्मित पशु औषधालय तथा 20 लाख से पंचायत घर की ऊपरी मंजिल पर बने सामुदायिक हाल का लोकार्पण किया।

सीवरेज की सुविधा

इस अवसर पर वीरेंद्र कंवर ने कहा कि ऊना शहर से सटे क्षेत्रों रैनसरी, झलेड़ा, अप्पर कोटला तथा अजनौली को सीवरेज की सुविधा प्रदान की जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस परियोजना के लिए डीपीआर बनाने का कार्य जारी है। साथ ही उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत में गंदे पानी की निकासी की समस्या का स्थाई हल करने के लिए ड्रेनेज व्यवस्था निर्मित की जाएगी।

उन्होंने इस परियोजना को धरातल पर उतारने के लिए जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।

पीने के पानी की स्कीम

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि ग्राम पंचायत रैनसरी में पीने के पानी की स्कीम तैयार की जा रही है जो अगले लगभग डेढ़ माह में बनकर तैयार हो जाएगी और जल्द ही वह परियोजना का शुभांरभ करेंगे।

इस परियोजना के तहत अब तक 1.30 करोड़ की धनराशि खर्च की जा चुकी है तथा अब केवल एक ओवर हैड का निर्माण कार्य पूरा होना बाकी है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के निर्माण से क्षेत्र में पानी की उपलब्धता बढ़ेगी।

कुटलैहड़ में अनेक सुविधाएं की प्रदान

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि निचले कुटलैहड़ में अनेक सुविधाएं वर्तमान सरकार ने प्रदान की हैं। बसाल में पीडब्ल्यूडी, जल शक्ति विभाग तथा बिजली विभाग के सब-डिवीजन इसी सरकार की देन हैं।

इसके साथ ही बसाल में 44 करोड़ की लागत से डेयरी का उत्कृष्ठता केंद्र खोला जा रहा है जिसके लिए तकनीकी सहायता डेनमार्क की सरकार प्रदान कर रही है जहां पर रोबोट के माध्यम से दुधारू पशुओं का पालन किया जाएगा और यह तकनीक क्षेत्र के किसानों को भी प्रदान की जाएगी।

भारत और डेनमार्क इस उत्कृष्ठता केंद्र की स्थापना के लिए दोनों देशों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अगुवाई में समझौता हुआ है। इसके साथ ही बसाल में बैंबू विलेज बनाना भी प्रस्तावित है।

सरकारी योजनाओं से प्रत्येक परिवार लाभान्वित

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर (Chief Minister Jai Ram Thakur) के नेतृत्व में सरकार की योजनाओं से प्रदेश का प्रत्येक परिवार लाभान्वित हुआ है।

सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन की आयु घटाकर 60 वर्ष कर दी है। गृहिणी सुविधा योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन, हिमकेयर तक 5 लाख रुपए का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा, 125 यूनिट तक फ्री बिजली, महिलाओं के लिए बसों में आधा किराया माफ करने जैसे फैसले लिए हैं।

कर्मचारियों व पेंशनभोगियों को वित्तीय भी दिए गए हैं। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने रैनसरी में गुरु रविदास मंदिर में हाल के निर्माण के लिए एस्टीमेट बनाने के निर्देश दिए और कहा कि इसके लिए पूरी धनराशि प्रदान की जाएगी। रैनसरी में पशु औषधालय व सामुदायिक भवन का लोकार्पण

Read More : केंद्रीय इस्पात मंत्री की हिमाचल के राज्यपाल से भेंट

Read More : यूजीसी से ग्रांट बंद होने पर भी सीयू धर्मशाला में बंद नहीं होंगे वोकेशनल कोर्स

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular