Wednesday, October 5, 2022
HomeUnaसंपर्क से समर्थन यात्रा में वीरेंद्र कंवर ने सुनी समस्याएं

संपर्क से समर्थन यात्रा में वीरेंद्र कंवर ने सुनी समस्याएं

संपर्क से समर्थन यात्रा में वीरेंद्र कंवर ने सुनी समस्याएं

  • कहा- एथनो बोटेनिकल पार्क का लोकार्पण अगस्त में

इंडिया न्यूज, Una (Himachal Pradesh):

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंंवर (Virendra Kanwar) ने कहा है कि अंदरौली में 20 करोड़ की लागत से बन रहे एथनो बोटेनिकल पार्क का लोकार्पण अगस्त में किया जाएगा। वे संपर्क से समर्थन यात्रा (Sampark Se Samarthan Yatra) के तहत कुटलैहड़ (kutlahar) हलके के मंदली, टीहरा, तलाई, सनहाल, नुरघाड़ी, डोहक तथा चंगरेड़ी में जन समस्याएं सुनने के उपरांत जनसमूह को संबोधित कर रहे थे।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कुटलैहड़ में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने अनेक प्रयास किए हैं। यहां पर पैराग्लाइडिंग व गोबिंद सागर झील में जल क्रीड़ाओं के आयोजन की वर्तमान प्रदेश सरकार ने पहल की है जिससे कुटलैहड़ वीकेंड टूरिज्म का केंद्र बनकर उभर रहा है।

पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ ही यहां पर रोजगार व स्वरोजगार के अवसर भी बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटन के साथ-साथ बिजली, पानी, शिक्षा व स्वास्थ्य जैसे सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों में पिछले साढ़े 4 वर्षों में कुटलैहड़ में अभूतपूर्व विकास हुआ है।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के माध्यम से प्रतिवर्ष 2 हजार करोड़ रुपए राज्य में खर्च किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत मंदली में 4.29 करोड़ रुपए विकास कार्यों पर खर्च किए गए हैं। कंवर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में विकास को गति देने के लिए पूरे प्रदेश में 1 साल-5 काम अभियान शुरू किया गया है।

कुटलैहड़ में पानी की कमी दूर करने का प्रयास

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि कुटलैहड़ में पानी की कमी को दूर करने के लिए भरपूर प्रयास किए गए हैं। 180 किमी पानी की पुरानी लाइनें बदली गई हैं और पुरानी परियोजनाओं के सुदृढ़ीकरण करने व नई परियोजनाओं के निर्माण पर लगभग 200 करोड़ की धनराशि व्यय की गई है।

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत 13 करोड़ की परियोजना के तहत डंगोली से पानी उठाकर तलाई में पहुंचाया गया है जिससे 5 पंचायतों को पानी दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि थाना कलां में जल शक्ति विभाग का अलग डिवीजन खोला गया है तथा बिजली विभाग का अलग डिवीजन खोलने की मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने घोषणा की है।

2 साल में पूरा होगा मंदली-लठियाणी पुल

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि लठियाणी-मंदली पुल के सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है। 40 करोड़ की लागत से ऊना-बीहड़ू मार्ग बनकर तैयार है, जबकि बीहड़ू से अप्रोच रोड निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य आरंभ हो चुका है।

60 प्रतिशत अधिग्रहण का कार्य पूरा होने के बाद पुल के टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि 2 वर्षों में पुल बनकर तैयार कर दिया जाएगा।

कंवर ने किए 45 लाख के उद्घाटन व शिलान्यास

संपर्क से समर्थन यात्रा के तहत ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने मंदली में 13 लाख की लागत से बने सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया। इसके अतिरिक्त ग्राम पंचायत टीहरा के तहत 4.93 लाख की लागत से बने मेन रोड से हरिजन बस्ती तक लिंक रोड का लोकार्पण किया।

11.30 लाख रुपए से बनने वाले लिंक रोड दास राम के घर से राजकुमार के घर तक, 22.81 लाख रुपए से सनहाल में बनने वाले मेन रोड से रणवीर इत्यादि की आबादी तक लिंक रोड तथा 8.17 लाख से ओंकार सिंह के घर से तलेहड़ा मेन रोड तक बनने वाले लिंक रोड का भूमि पूजन किया।

इस अवसर पर भाजपा मंडल के अध्यक्ष मास्टर तरसेम लाल शर्मा, जिप उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, केसीसी बैंक के निदेशक कैप्टन प्रीतम डढवाल, मंदली की प्रधान सुनीता, टीहरा के प्रधान सुखदेव व अन्य पंचायत प्रतिनिधि, पीओ डीआरडीए संजीव ठाकुर, एसडीओ आईपीएच हरभजन सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : झूठी निकली देवदार के अवैध कटान की ख़बरें, विभाग ने मीडिया संस्थानों से माँगा जबाब

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular