Thursday, December 8, 2022
HomeUncategorizedडॉ0 रामलाल मार्कण्डा ने तेलिंग में 50 लाख से निर्मित नाला पुल...

डॉ0 रामलाल मार्कण्डा ने तेलिंग में 50 लाख से निर्मित नाला पुल का किया उद्घाटन

- Advertisement -

डॉ0 रामलाल मार्कण्डा ने तेलिंग में 50 लाख से निर्मित नाला पुल का किया उद्घाटन

  • 1.70 करोड़ से बिलिंग में रखी प्लास्टिक कचरा प्रबंधन ईकाई, वेस्ट वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर तथा कैफेटेरिया की आधारशिला
  • महिला मंडल भवन वाह वारिंग और सिंधबारी का किया उद्घाटन
  • किशोरी में राजकीय प्राथमिक पाठशाला भवन का किया उद्घाटन
  • तेलिंग, वाह वारिंग, सिंधबारी और किशोरी में लोगों की समस्याओं का किया समाधान

इंडिया न्यूज, केलंग (लाहौल व स्पीति)(Keylong-Lahul & Spiti)

तकनीकी शिक्षा एवं जनजातीय विकास मंत्री डॉ रामलाल मारकण्डा (Dr. Ramlal Markanda, Minister of Technical Education and Tribal Development) ने सोमवार को लाहौल मंडल के तेलिंग में 59 लाख रुपये की लागत से निर्मित नाला पुल का उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि इस पुल के निर्माण से कोकसर और शिशु पंचायत के 15 गाँव के लगभग 1000 लोग लाभान्वित होंगे स उन्होंने कहा कि यहां के लोगों की वर्षों पुरानी मांग को पूरा किया गया है।

उन्होंने खरचैद महिला मंडल भवन की छत के निर्माण लिए तीन लाख रुपये देने की घोषणा की।

बिलिंग में रखी प्लास्टिक कचरा प्रबंधन ईकाई की आधारशिला

इसके उपरान्त डॉ0 रामलाल मार्कण्डा ने बिलिंग में 1.70 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले प्लास्टिक कचरा प्रबंधन ईकाई, वेस्ट वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर तथा कैफेटेरिया की आधारशिला रखी।

उन्होंने कहा कि धरातल पर प्लास्टिक प्रोसेसिंग यूनिट, पहली मंजिल पर वोकेशनल टू वेल्थ व्यावसायिक केंद्र तथा दूसरी मंजिल पर कैफेटेरिया व शौचालयों का निर्माण किया जाएगा।

महिला मंडल भवन वाह वारिंग और सिंधबारी का किया उद्घाटन

इसके उपरान्त डॉ रामलाल मार्कण्डा ने ग्राम पंचायत मूरिंग के वाह वारिंग में 5 लाख रुपये और ग्राम पंचायत थिरोट के सिंधबारी में 5 लाख रुपये की लागत से निर्मित महिला मंडल भवनों का उद्घाटन किया।
उन्होंने कहा कि प्रदेश एवं राष्ट्र के निर्माण में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। सरकार महिला सशक्तिकरण को आत्मनिर्भर तथा सक्षम बनाने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में महिला सशक्तिकरण के लिए दर्जनों योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है।

उन्होंने कहा कि महिलाओं में समाज और देश के लिये बहुत कुछ करने की क्षमता है और महिला समाज में किसी भी समस्या को पुरुषों से अधिक बेहतर ढंग से निपटाने की क्षमता रखती है उन्होंने कहा कि महिला उत्थान सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है।

राजकीय प्राथमिक पाठशाला भवन किशोरी का किया उद्घाटन

उन्होने इसके उपरांत किशोरी में 10 लाख रुपये की लागत से निर्मित राजकीय प्राथमिक पाठशाला भवन का उद्घाटन किया। उन्होेंने कहा कि आधुनिक समाज में शिक्षा ही सर्वांगीण विकास का आधार है और शिक्षा प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। सरकार राज्य के दूरवर्ती, पिछड़े एवं जनजातीय क्षेत्रों में विद्यार्थियों को घर-द्वार के समीप गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिये प्रतिवर्ष वार्षिक बजट में बढ़ोतरी कर रही है तथा अनेकों नये शिक्षण संस्थान खोले जा रहे हैं।

डॉ0 रामलाल मार्कण्डेय ने सुनी समस्याएं

उन्होने तेलिंग, बिलिंग, वा-वारिंग, सिंधबारी और किशोरी में लोगों की समस्याएं सुनी अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया शेष समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर ए0सी0 डॉ0 रोहित शर्मा, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग बी0 स0ी नेगी, िजला पंचायत अधिकारी संजय कुमार, नायब तहसीलदार शांता कुमार, मंडल अध्यक्ष संजय यारपा, बी0डी0सी0 दिनेश कुमार, किशोरी के प्रधान सतीश शर्मा, जे0 ई0 कुशल, सुरिन्दर, इन्द्र सिंह सहित विभिन्न विभागों, महिला, युवक मंडलों के प्रतिनिधि व बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular