Sunday, October 2, 2022
HomeKangraआजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत पंचरुखी में स्वास्थ्य मेला आयोजित

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत पंचरुखी में स्वास्थ्य मेला आयोजित

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देश पर स्वास्थ्य मेले आयोजित किए जा रहें हैं। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग जिला कांगड़ा स्वास्थ्य खंड गोपालपुर की ओर से अम्बेदकर भवन पंचरुखी में एक विशाल ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया,

इंडिया न्यूज़, कांगड़ा

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देश पर स्वास्थ्य मेले आयोजित किए जा रहें हैं। आजादी के अमृत महोत्सव (nectar festival of freedom) के तहत स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग जिला कांगड़ा स्वास्थ्य खंड गोपालपुर (kangra health block gopalpur) की ओर से अम्बेदकर भवन पंचरुखी (Ambedkar Bhawan Panchrukhi)में एक विशाल ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया, जिसका शुभारंभ स्थानीय विधायक रविंद्र धीमान (MLA Ravindra Dhiman) ने वीरवार को अम्बेदकर भवन पंचरुखी में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित खंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले के शुभारंभ अवसर पर किया। इस दौरान उन्होने बताया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Chief Minister Jai Ram Thakur) के आशीर्वाद से पीएचसी पंचरुखी को सीएचसी का दर्जा दे दिया गया है।

health fair organized in panchrukhi

पांच लाख रुपये तक के निरूशुल्क इलाज की व्यवस्था

उन्होने कहा कि केंद्र सरकार ने गरीब व जरूरतमंद परिवारों को स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित बनाने को आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की है। इसके माध्यम से प्रति परिवार प्रति वर्ष पांच लाख रूपये तक के निरूशुल्क इलाज की सुविधा दी जा रही है। इसी तर्ज पर प्रदेश सरकार ने हिमकेयर योजना (Himcare Scheme) को भी लागू किया है। इसके माध्यम से भी पांच लाख रुपये तक के निरूशुल्क इलाज की व्यवस्था की है। उन्होने ज्यादा से ज्यादा लोगों से सरकार की इन दोनों योजनाओं में पंजीकृत करवाने का आहवान किया है ताकि बीमारी की स्थिति में बिना धन के इलाज की सुविधा से वंचित न रहना पड़े।

health fair organized in panchrukhi

स्वास्थ्य मेले में 450 व्यक्तियों की स्वास्थ्य जांच की गई

उन्होने कहा कि स्वास्थ्य मेले के माध्यम से लोगों को आयुष्मान भारत एवं हिमकेयर योजना की पूरी जानकारी मिलेगी। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि अपने आस पास के सभी व्यक्तियों को केन्द्र सरकार की आयुष्मान भारत तथा प्रदेश सरकार की हिमकेयर योजना के साथ-साथ सहारा जैसी योजनाओं की जानकारी दें ताकि लोग इनका लाभ उठा सकें।आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित खंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले में लगभग 450 लोगों का ओपीडी (OPD) चेकअप हुआ, तो वहीं इस दौरान लगे रक्तदान शिविर में 20 लोगों ने रक्तदान भी किया। इसके अलावा जहां लगभग 162 लोगों के विभिन्न लैब टेस्ट किये गए। साथ ही जहां लगभग 76 लोगों की हेल्थ आईडी जनरेट हुई तो वहीं लगभग 162 लोगों की ब्लड शुगर (blood sugar) व बीपी (bp) की भी जांच की गई, तो वहीं चार लोगों ने अंगदान करने के लिये पंजीकरण भी करवाया।

टीकाकरण में हिमाचल प्रदेश ने पूरे देश को राह दिखाई

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा डॉ0 गुरर्शन गुप्ता ने आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान आयोजित किए जा रहे स्वास्थ्य मेलों की विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि इन स्वास्थ्य मेलों में हिमकेयर एवं आयुष्मान भी बनाए जा रहे है। यहां विभिन्न परीक्षण सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध हैं और रोगियों को विशेषज्ञों द्वारा जांच के उपरांत दवाइयां भी मुफ्त दी जा रही हैं।उन्होंने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण में हिमाचल प्रदेश ने पूरे देश को राह दिखाई है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में सभी पात्र व्यक्तियों को कोरोना की दोनों डोज लग चुकी हैं। राज्य में वर्तमान में पात्र व्यक्तियों को बूस्टर डोज दी जा रही है। उन्होंने आग्रह किया कि सभी पात्र व्यक्ति बूस्टर डोज भी अवश्य लगावाएं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि कोविड-19 महामारी के समय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के साथ-साथ आशा एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता की भूमिका अत्यंत सराहनीय रही है।

स्वास्थ्य मेले में विशेषज्ञ सेवाओं की हुई ओपीडी

इस शिविर में विशेषज्ञ सेवाओं की ओपीडी सुविधा भी मुहैया करवाई गई जिसमें प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ, त्वचा रोग विशेषज्ञ, नाक कान गला रोग विशेषज्ञ व आंखों की जांच के विशेषज्ञ शामिल है। इस बीच लोगों की सुविधा के लिये सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी।इस अवसर पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस नर्सिंग कॉलेज पालमपुर की छात्राओं ने ’’बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’’ पर एक लघु नाटिका भी प्रस्तुत की।स्वास्थ्य मेले का सफल आयोजन बीएमओ डॉ0 मीनाक्षी गुप्ता और डॉक्टर संजय शर्मा की देखरेख में किया गया।

इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य संतोष कुमार, श्रेष्ठा देवी, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य एवं पूर्व उपाध्यक्ष कर्मचारी कल्याण बोर्ड घनश्याम शर्मा, सीएमओ डॉ0 गुरर्शन गुप्ता, एमएस पालमपुर डॉ0 विनय महाजन, बीएमओ गोपालपुर डॉ0 मीनाक्षी गुप्ता, डॉ0 संजय, डॉ0 संदीप, डॉ0 वरुण, डॉ0 प्रीति सूद, डॉ0 अनुराग विभिन्न पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधि, आशा वर्कर, मेल फीमेल हेल्थ वर्कर, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों सहित क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित रहे

ये भी पढ़ें:कांगड़ा के परौर मेला ग्राउंड में रोजगार मेला 26 अप्रैल को

Read More : रिजर्व फोरेस्ट में काट डाले देवदार के 31 पेड़

Read More : पर्यावरण संबंधी संवैधानिक कानूनों व अधिकारों से करवाया अवगत

Read More : हिमाचल सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं कामगार

Connect With Us : Twitter | Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular