Tuesday, December 6, 2022
HomeUncategorizedहिमाचल विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज हो सकता है घोषणा

हिमाचल विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज हो सकता है घोषणा

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, शिमला, (Himachal Assembly Election Dates) : हिमाचल प्रदेश की विधानसभा चुनाव की तारीखों का घोषणा आज हो सकता है। आज केंद्रीय चुनाव आयोग दिल्ली में इसे लेकर दोपहर 3.00 बजे प्रेसवार्ता करने जा रहा है। प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होने हैं।

चुनाव आचार संहिता बहुत पहले हो जानी चाहिए थी लागू

नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि चुनाव आचार संहिता बहुत पहले लागू हो जानी चाहिए थी। उन्होंने प्रदेश सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार संसाधनों व सरकारी धन का दुरुपयोग किया है। सरकारी कोष से रैलियों के लिए करीब 500 करोड़ रुपये खर्च किया। रैलियों में सरकारी मशीनरी व एचआरटीसी बसों का जमकर दुरुपयोग हुआ। दो-दो हजार बसें रैलियों के लिए इस्तेमाल की गईं और लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि यदि कांगे्रस सत्ता में आती है तो इसकी समीक्षा की जाएगी।

गत बार 13 अक्टूबर को हुई थी चुनाव की घोषणा

वर्ष 2017 में प्रदेश विधानसभा चुनाव 13 अक्टूबर को घोषित किया गया था। इसके साथ ही आदर्श चुनाव आचार संहिता 13 अक्टूबर को ही लगा दी गई और यह निश्चित की गई कि राज्य में मतदान 9 नवंबर और मतगणना 18 दिसंबर को की जाएगी। राज्य में अगर नवंबर माह में मतदान करवाने के लिए देरी हो जाए तो विधानसभा चुनाव कराने में काफी परेशानी होती है क्योंकि यहां ऊंचाई वाले क्षेत्र बर्फ से लकदक हो जाते हैं।

आज चुनाव की तारीखों का हो सकता है एलान

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा आज हो सकती है। आज दोपहर 3.00 बजे केंद्रीय चुनाव आयोग दिल्ली में प्रेसवार्ता करने जा रहा है। माना जा रहा है कि आयोग इस दौरान गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर सकता है। इसके साथ ही प्रदेश में आदर्श चुनाव आचार संहिता भी लागू हो सकती है। प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होने वाले हैं। प्रदेश विधानसभा चुनाव में इस बार 55,07,261 मतदाता वोट डाल सकेंगे।

निर्वाचन आयोग ने फोटोयुक्त मतदाता सूची को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया पूरी कर ली है। 18-19 साल के 69,781 मतदाता वोट डालेंगे। यानी ये नए वोटर होंगे। इनकी प्रतिशतता 46 से बढ़कर अब 75 फीसदी हो गई है। मतदाताओं का लिंग अनुपात 978 से बढ़कर 981 हो गया है। वोटरों में 27,80,208 पुरुष, 27,27,016 महिला और 37 तृतीय लिंग मतदाता शामिल हैं। दिव्यांग मतदाताओं की संख्या बढ़कर 56001 हो गई है। इनमें 1470 की वृद्धि हुई है।

ALSO READ : मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री की चंबा रैली की तैयारियों का जायजा लिया

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular