Tuesday, February 7, 2023
HomeNationalहिमाचल में मौसम खराब होने के कारण मणिमहेश यात्रा 13 जुलाई तक...

हिमाचल में मौसम खराब होने के कारण मणिमहेश यात्रा 13 जुलाई तक स्थगित

- Advertisement -

हिमाचल में मौसम खराब होने के कारण मणिमहेश यात्रा 13 जुलाई तक स्थगित

इंडिया न्यूज, Chamba (Himachal Pradesh)

जिला चम्बा प्रशासन ने प्रदेश में खराब मौसम (bad weather) को देखते हुए मणिमहेश यात्रा (Manimahesh Yatra) पर जाने वाले श्रद्धालुओं पर 13 जुलाई तक प्रतिबंध (postponed) लगा दिया है।

जानकारी के अनुसार भारी बारिश के कारण हडसर से मणिमहेश के बीच धन्छौ के पास लकड़ी का पुल क्षतिग्रस्त हो गया है और साथ में रास्तों को भी नुकसान पहुंचा है जिसके चलते प्रशासन ने यात्रा को 13 जुलाई तक रोकने का फैसला किया है। इसके साथ प्रशासन ने बारिश के कारण टूटे रास्तों की मरम्मत करने के संबंधित विभाग को निर्देश दिए हैं।

श्रद्धालुओं से अपील

बताया जाता है कि जिला प्रशासन ने जो श्रद्धालु मणिमहेश की यात्रा पर निकल गए हैं, उनसे अपील की है कि वे जहां भी हैं, वहां सुरक्षित स्थान पर रहें।

मौसम विज्ञान केंद्र ने 4 दिन तक प्रदेश में मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान जताया है इसलिए यात्रा पर गए श्रद्धालु 4 दिन बाद ही सुरक्षित स्थान को छोड़ें।

2 अगस्त को शुरू होनी है मणिमहेश यात्रा

अधिकारिक तौर पर मणिमहेश यात्रा 2 अगस्त को शुरू होनी है लेकिन पंजाब सहित अन्य राज्यों के श्रद्धालु जुलाई में ही यात्रा पर जाना शुरू कर देते हैं।

इन दिनों में काफी संख्या में श्रद्धालु मणिमहेश यात्रा पर प्रस्थान कर रहे हैं। उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने यात्रा पर प्रतिबंध लगाया है।

खराब मौसम के कारण खतरा: जिलाधीश

चम्बा जिलाधीश दूनी चंद राणा ने कहा कि खराब मौसम के कारण नदी-नाले उफान पर हैं। जगह-जगह भूस्खलन हो रहा है। इसके चलते मणिमहेश जा रहे लोगों पर प्रतिबंध लगाया है।

मौसम साफ होने पर लोग मणिमहेश यात्रा के लिए प्रस्थान कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : शाशुुर गोम्पा में छेशू मेला के दौरान छम नृृत्य मुख्य आर्कषण

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular