Saturday, October 1, 2022
HomeUncategorizedसौरऊर्जा से 550 मेगावाट बिजली उत्पादन के लिए अढ़ाई हजार करोड़ रुपए...

सौरऊर्जा से 550 मेगावाट बिजली उत्पादन के लिए अढ़ाई हजार करोड़ रुपए का बजट तैयार

हिमाचल प्रदेश में अढ़ाई हजार करोड़ के पांच सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट्स स्थापित होंगे। प्रदेश सरकार ने ऊर्जा प्रोजेक्टों के लिए मंजूरी दे दी है। जिनमे से तीन प्रोजेक्ट कांगड़ा और ऊना में स्थापित होने वाले हैं।

इंडिया न्यूज़, शिमला

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में अढ़ाई हजार करोड़ के पांच सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट्स (Solar Energy Projects) स्थापित होंगे। प्रदेश सरकार ने ऊर्जा प्रोजेक्टों के लिए मंजूरी दे दी है। जिनमे से तीन प्रोजेक्ट कांगड़ा (Kangra) और ऊना (Una) में स्थापित होने वाले हैं। इसके इलावा दो प्रोजेक्ट बिजली बोर्ड संभालेगा। इन सभी प्रोजेक्टों से 550 मेगावाट बिजली तैयार की जाएगी।

दो प्रोजेक्ट बिजली बोर्ड संभालेगा

निजी क्षेत्र के तीन प्रोजेक्ट 350 मेगावाट बिजली पैदा करेंगे। इनमें से इन प्रोजेक्ट को इंदौरा (Indora) फतेहपुर और हरोली (Haroli) में लगाया जाना है। जो की 200 मेगावाट क्षमता की बिजली पैदा करेंगे। आपको बता दे की इस बारे में ऊर्जा विभाग ने मंजूरी दे दी है।समिति ने बुधवार को सचिवालय (Secretariat) इन प्रोजेक्टों पर कारवाही की।

बिजली उत्पादन बढ़ाने की बात की जाएगी

सौरऊर्जा से 550 मेगावाट बिजली उत्पादन के लिए अढ़ाई हजार करोड़ रुपए का बजट तैयार

ऊर्जा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आरडी धीमान की अध्यक्षता में बिजली तैयार करने और उत्पादन को बढ़ाने की बात की जाएगी। आपको बता दे की 550 मेगावाट बिजली उत्पादन के लिए अढ़ाई हजार करोड़ रुपए का बजट बना दिया गया। जिस कंपनी ने प्रोजेक्ट तैयार करने का जिम्मा लिया है, उनका ये प्रोजेक्ट दो साल में तैयार करने का समय मिला है।

निजी क्षेत्र में 350 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा

ऊर्जा विभाग अपने इन प्रोजेक्ट के निर्माण पर खुद निगरानी रखेगा। अगर काम धीमी गति से हुआ तो कंपनी पर करवाई की जाएगी। अतिरिक्त मुख्य सचिव आरडी धीमान ने कार्य जल्द पूरा करने की बात कही है। हिम ऊर्जा विभाग के सीईओ राहुल ने बताया है कि पांच प्रोजेक्ट शुरू होने पर ही बिजली की क्षमता बड़ाई जा सकती है। इन प्रोजेक्टों से 550 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। इनमें से 350 मेगावाट बिजली का उत्पादन निजी क्षेत्र में किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: पंडित सुखराम के अंतिम संस्कार पर लोगों की भीड़ इकट्ठा

ये भी पढ़ें: शहीद की पत्नी ने की बेटे की नौकरी की मांग, कोई सुनवाई नहीं

ये भी पढ़ें: पुलिस पेपर लीक मामले को लेकर हिरासत में सचिवालय कर्मचारी

ये भी पढ़ें: जयराम ठाकुर ने प्रधानमंत्री को दिया हिमाचल आने का आमंत्रण

ये भी पढ़ें: हिमाचल में 16 मई तक मौसम साफ़ रहने की संभावना

Connect With Us : Twitter | Facebook

 

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular